देवेंद्र/नाहन: देशभर में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन के ऐतिहासिक चौगान मैदान में भी योग दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में आयुष स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान विशेष रूप से मौजूद रहे. योग दिवस पर सैकड़ों लोगों ने ऐतिहासिक नाहन चौगान मैदान में एक साथ मिलकर योग किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिमाचल प्रदेश में मनाया गया 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने इस खास मौके पर प्रदेशवासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी और कहा कि पूरे हिमाचल प्रदेश में 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज के दिन लोगों को योग अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. इसके साथ ही कहा कि योग दुनियाभर के लिए एक अमूल्य देन है, जिसके 5 हजार वर्षों का स्वर्णिम इतिहास रहा है. 


ये भी पढ़ें- International Yoga Day 2023 Wishes: 'अंतर्राष्ट्रीय योगा डे' पर व्हाट्सएप पर लगाए ये मैसेज और फोटो स्टेटस


ये है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मूल्य विषय
हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आयुष विभाग द्वारा लोगों को लगातार योग के लिए प्रेरित किया जा रहा है ताकि लोग निरोग जीवन जी सकें. उन्होंने कहा कि 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मूल्य विषय हर घर आंगन योग पर रखा गया है, जिसका मकसद है हर घर के आंगन तक योग हो. 


ये भी पढे़ं- Sunil Lahri On Adipurush: आदिपुरुष के मेकर्स पर बरसे रामायण के लक्ष्मण, कहा- ये शर्मनाक है


ऊना में भी मनाया गया योग दिवस
वहीं, ऊना जिला में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हिमकैप्स कॉलेज बढ़ेड़ा में जिला स्तरीय योग दिवस समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें डीसी ऊना राघव शर्मा ने मुख्यतिथि के रूप में शिरकत की. जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में 300 के करीब प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. इस बार योग दिवस की थीम 'योग फॉर वसुधैव कुटुंबकम' 'हर घर आंगन योग' पर आधारित है. आज इस मौके पर डीसी ऊना ने भी सभी के साथ योग किया. कार्यक्रम के दौरान आयुष विभाग के चिकित्सक द्वारा विभिन्न योग क्रियाओं की विस्तृत जानकारी भी दी गई.


WATCH LIVE TV