Kargil Vijay Diwas 2023: आज ही के दिन 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना के जांबाज वीर सैनकों ने अपने पराक्रम और बहादुरी से पाकिस्तानी सेना को धूल चटाई थी. आज ही का दिन था जब कारिगल युद्ध हुआ था और भारतीय सेना ने देश की रक्षा के लिए अपनी जान न्योछावर कर दी थी. ऐसे में हर साल 26 जुलाई को उन्हीं वीर सैनिकों को याद करते हुए 'कारगिल विजय दिवस' मनाया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Una News: हिमाचल के 2 साल के युवान ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, देखकर बताया 62 गाड़ियों का नाम


ऐसे में कारगिल विजय दिवस के 24 साल पूरे होने पर हमीरपुर में प्रशासन और भूतपूर्व सैनिकों ने  कारगिल विजय दिवस मनाया. लोगों ने कारगिल में शहीद जिले के 8 शहीदों को शहीदी स्मारक पर श्रद्धांजलि दी. 


इस अवसर पर कांग्रेस  प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनीता वर्मा, उपायुक्त हमीरपुर, पुलिस अधीक्षक प्रदेश, पूर्व सैनिक विभाग के उपनिदेशक स्क्वाड्रन लीडर मनोज राणा, पूर्व सैनिक निगम के अध्यक्ष ब्रिगेडियर मदन शील शर्मा  व सहित अन्य अधिकारियों ने शहीदी स्मारक पर पुष्प अर्पित करके शहीदों को नमन किया. 


वचत भवन में आयोजित सम्मान कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने उपस्थित पूर्व सैनिकों व अधिकारियों को शपथ भी दिलाई गई. साथ ही इस अवसर पर शहीदों के परिजनों को सम्मानित भी किया गया. 


उपायुक्त हमीरपुर हेमराज बैरवा ने कहा कि कारगिल विजय दिवस के 24 साल पूरे होने पर शहीदी स्मारक पर कारगिल युद्ध में शहीद हुए शहीदों को  श्रद्धांजलि अर्पित की गई है.   उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण में शहीदों के योगदान को रेखांकित किया और आने वाली पीढ़ियों को उनके बलिदान से सीख लेने का आह्वान किया गया है. 


उन्होंने कहा कि देश की सीमाएं अगर सुरक्षित है और देशवासी खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं तो यह उन शहीदों की बदौलत संभव है. जिन्होंने कुर्बानियां देकर देश की रक्षा की है. उन्होंने कहा कि इस देश के युवाओं में देशभक्ति का जज्बा कूट-कूट कर भरा है.  जब भी देश पर किसी दुश्मन ने हमला किया है तो उसे मुंहतोड़ जवाब भारतीय सेना ने दिया है.