Indian Railway: अगर आप भी अक्सर ट्रेन से यात्रा करते हैं, तो यह खबर आपके लिए खास हो सकती है. कई बार ऐसा होता है कि आपको तत्काल (Tatkal Train Ticket Booking) में ट्रेन से सफर करना पड़ जाता है. ऐसे में आप ब्रोकर के पास जाकर टिकट बनवाते हैं, लेकिन इसमें ब्रोकर आपकी मजबूरी को देखते हुए, ट्रेन के टिकट के दाम से कई अधिक या डबल दाम पर आपको टिकट बनाकर देता है. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप आसानी से घर बैठे ही अपने लिए तत्काल ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Disha Patani के बर्थडे पर टाइगर श्रॉफ ने इस अंदाज में एक्ट्रेस को दी बधाई, कहा 'एक्शन हीरो'


तत्काल टिकट तो हम सभी जानते ही हैं, जब कभी भी हमें अचानक से कहीं जाना पड़े तो ऐसे में हमें तत्काल टिकट की जरूरत पड़ती है. ऐसे में इस तत्काल टिकट के लिए आप सुबह 10 से 11 बजे तक एसी ट्रेन टिकट और 11 से 12 बजे के बीच नॉन एसी ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. 


ऐसे करें बुक टिकट
1. अगर आपको भी तत्काल टिकट बुक करना है, तो आपको सबसे पहले आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाना होगा. 
2. इसके बाद आपको अपनी आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा. अगर आपके पास ये पहले से नहीं है, तो आपको पहले खुद को रजिस्टर करना होगा. 
3. अब आपको सफर करने की तारीख और स्टेशन का नाम स्लेक्ट करना होगा. इसके बाद तत्काल का विकल्प चुने. 
4. अब आपके सामने कई सारी ट्रेनों की लिस्ट ओपन हो जाएगी, इसमें आप अपने हिसाब से ट्रेन और सीट को चुन सकते हैं. 
5. इसके बाद आपको अपनी जानकारी जैसे- नाम, उम्र और पता लिखना होगा. 
6. अब लास्ट में आपको ऑनलाइन पेमेंट करना है. इसके लिए आप डेबिट-कार्ड, नेट बैंकिंग आदि कई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करते ही आपकी ई-मेल पर ट्रेन टिकट बुकिंग का एक मैसेज आ जाएगा. 


Watch Live