Vastu Tips For Tulsi Ji: हिंदू धर्म में तुलसी जी की पूजा की जाती है. तुलसी जी के पौधे की लोग हर दिन पूजा करते हैं. भगवान विष्णु को तुलसी सी सबसे प्रिय हैं. वहीं, अगर वास्तु के हिसाब से देखा जाए, तो तुलसी का पौधा घर में पॉसिटिव ऊर्जा लाने का काम करता है. साथ ही इससे घर में सुख-समृद्धि भी आती है. इसी कारण इसे लोग घर के आंगन में लगाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Ropeway: जानें कहां और कब देश में सबसे पहले रोप-वे की हुई शुरुआत


आपको बता दें, तुलसी जी के पौधे भी दो तरह के होते हैं. पहली रामा तुलसी और दूसरी श्यामा तुलसी है. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताते है कि जानिए वास्तु के हिसाब से कौन सी तुलसी के पौधे आपको घर में लगाना चाहिए, जो आपके लिए सबसे शुभ हो.


मान्यतओं के अनुसार, रामा और श्यामा दोनों ही तुलसी का अपना-अपना महत्व है.  ऐसे में आप इन दोनों में से किसी एक को ही अपने घरों में रखें. जानकारी के अनुसार, हरी पत्तियो को रामा तुलसी कहा जाता है. जिसे आप श्री तुलसी, भाग्यशाली तुलसी और उज्ज्वल तुलसी भी कहते हैं. इस तुलसी की खास बात यह है कि इसकी पत्तियों को आप खा सकते हैं. ये आपको खाने में मीठा लगेगा. इसी तुलसी का इस्तेमाल पूजा-पाठ में किया जाता है. 


वहीं, गहरे हरे और बैंगनी रंग के पत्तियों वाली तुलसी को श्यामा-तुलसी कहा जाता है. इसे गहरी तुलसी या कृष्ण-तुलसी के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि ये भगवान कृष्ण को समर्पित है. इसके  पीछ भी एक वजह है. भगवान कृष्ण के गहरे रंग के समान होने से इसे कृष्ण-तुलसी कहा जाता है. यह तुलसी आयुर्वेद में अच्छा माना जाता है. 


वास्तु शास्त्र के अनुसार, हिंदू कैलेंडर के मुताबिक तुलसी के पौधे को कार्तिक मास में गुरुवार के दिन लगाना सबसे शुभ माना जाता है. ऐसे में आप कोशिश करें कि इस शुभ दिन ही तुलसी के पौधे को लगाएं. 


Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.


Watch Live