Liver Disease Symptoms: आपका लीवर आपके शरीर का एक अभिन्न अंग है जो कई प्रकार के काम को करता है.  यह रक्तप्रवाह से हानिकारक पदार्थों को हटाकर शरीर को ताकत देने में मदद करता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 OMG 2: बड़े पर्दे पर नहीं ओटीटी पर रिलीज होगी अक्षय कुमार की OhMyGod2, जानें वजह!


फैटी लिवर की बीमारी एक सामान्य स्थिति है, जो तब होती है जब लिवर की कोशिकाओं में वसा का जमाव हो जाता है. जबकि रोग स्वयं कोई ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं पैदा कर सकता है, यह समय के साथ सूजन, निशान और लिवर की क्षति का कारण बन सकता है. फैटी लिवर की बीमारी आमतौर पर मोटापे, टाइप 2 मधुमेह और रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स के उच्च स्तर से जुड़ी होती है.


वसायुक्त लिवर रोग के लिए पैरों में विशिष्ट लक्षण पैदा करना दुर्लभ है. हालांकि, यदि स्थिति उन्नत चरणों में आगे बढ़ती है, तो इससे एडीमा हो सकती है, जो tissues में तरल पदार्थ का निर्माण होता है. एडिमा आमतौर पर पैरों, टखनों और पैरों सहित निचले छोरों में सबसे अधिक ध्यान देने योग्य होती है.


पैरों में एडिमा के लक्षणों-


सूजन: पैर सूजे हुए, सूजे हुए और तंग या भारी लग सकते हैं.


त्वचा में परिवर्तन: त्वचा चमकदार या खिंची हुई दिख सकती है और जूते या मोजे से इंडेंटेशन हो सकता है.


दर्द: एडीमा प्रभावित क्षेत्र में असुविधा, दर्द या कोमलता पैदा कर सकती है.


गतिशीलता में कमी: सूजन के कारण आराम से चलना या चलना मुश्किल हो जाता है.


ये हैं वसायुक्त लिवर रोग के अन्य लक्षण-


थकान और कमजोरी: लीवर शरीर के लिए ऊर्जा पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और जब यह ठीक से काम नहीं कर रहा होता है, तो यह थकान और कमजोरी का कारण बन सकता है.


पेट में दर्द और बेचैनी: फैटी लिवर की बीमारी पेट के ऊपरी दाएं हिस्से में बेचैनी या दर्द पैदा कर सकती है.


भूख न लगना: फैटी लिवर की बीमारी वाले लोग भूख में कमी और अनजाने में वजन घटाने का अनुभव कर सकते हैं.


मतली और उल्टी: कुछ मामलों में, फैटी लिवर की बीमारी से मतली, उल्टी और पाचन संबंधी अन्य लक्षण हो सकते हैं. 


पीलिया: जब लीवर क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो यह लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने से उत्पन्न पदार्थ बिलीरुबिन को संसाधित करने में सक्षम नहीं हो सकता है. इससे त्वचा और आंखों में पीलापन आ सकता है, इस स्थिति को पीलिया कहा जाता है.


बढ़ा हुआ लिवर: फैटी लिवर की बीमारी के कारण लिवर बड़ा हो सकता है, जिसका पता शारीरिक परीक्षा या इमेजिंग टेस्ट के दौरान लगाया जा सकता है. 


रक्त परीक्षणों पर बढ़े हुए लिवर एंजाइम: रक्त tests से लिवर एंजाइमों के बढ़े हुए स्तर का पता चल सकता है, जो लिवर की क्षति या सूजन का संकेत दे सकता है. 


Watch Live