Hamirpur Vidhansabha Chunav 2024: आगामी लोकसभा और हमीरपुर जिला में होने वाली दो विधानसभा सीटों के उप चुनाव को लेकर चुनाव विभाग ने तैयारी को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है.  यह बात डीसी अमरजीत सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कही. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उपायुक्त एवं हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने बताया कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कुल 17 विधानसभा क्षेत्रों  में इस समय कुल 14,15,724 पंजीकृत मतदाता हैं. इनमें 70,8,153 पुरुष और 70,7,556 महिलाएं और 15 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं. इनके अलावा सर्विस वोटर्स की संख्या 23,269 है, जिनमें 556 महिला सर्विस वोटर्स शामिल हैं. अमरजीत सिंह ने बताया कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 1784 है, जिनमें 113 क्रिटिकल मतदान केंद्र घोषित किए गए हैं. 


जबकि  जिला हमीरपुर में इस समय कुल मतदाताओं की संख्या 41,3,883 है. इनमें महिला मतदाताओं की संख्या 21,0009 और पुरुषों की संख्या 20,3869 है. जिला में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 4621 है.  जबकि, सर्विस वोटर्स की कुल संख्या 8095 है, जिनमें 198 महिलाएं हैं.   


उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा विभिन्न तरह के जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. स्वीप की गतिविधियों के जरिए नए वोटरों को भी मतदान के प्रति जागरूक करने का काम किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में 3-3 उड़न दस्ते, 3-3 स्टैटिक सर्विलांस टीमें, 2-2 वीडियो सर्विलांस टीमें, एक-एक वीडियो व्यूइंग टीम और एक-एक अकाउंटिंग टीम तैनात रहेगी. 


जिला स्तर पर भी एक अकाउंटिंग टीम तैनात रहेगी. जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की अनुपालना और चुनावी खर्च पर 51 टीमों की कड़ी नजर रहेगी. 


उपायुक्त एवं हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सुजानपुर और बड़सर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के दृष्टिगत यहां पर अतिरिक्त ईवीएम मशीन मंगवाई गई थी. आज हमीरपुर पहुंच जाएंगे और इन्हें बेयर हाउस में पूरी हिफाजत के साथ रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि भेल इंडिया की तरफ से भी इंजीनियरों की एक टीम यहां आ रही है, जो मशीनों की प्रॉपर जांच और इन्हें ऑपरेट करने के सिस्टम को जांच की. 


उन्होंने बताया कि चुनाव को लेकर सभी तैयारियां को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया के दिशा निर्देशों के मुताबिक सारे इंतजाम किए जा रहे हैं.


रिपोर्ट- अरविंदर सिंह, हमीरपुर