Mandi News: जुनून समाज में कोई भी बदलाव ला सकता है और यदि यह जुनून एक ऐसे काम के लिए हो जिसे ग्रामीण क्षेत्र की आर्थिकी ही बदल जाने की उम्मीद बन जाए तो यह सोने पर सुहागा है. इस तरह की जुनूनियत है मंडी जिले के अति दुर्गम इलाके करसोग उप मंडल के थली गांव के भूप राम की. जिन्होंने प्रदेश को चंदन में बनाने की ऐसी ठान रखी है कि चंदन के पौधे की नर्सरी तैयार कर प्रदेश के कोने-कोने में चंदन के पौधे तैयार कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Navratri 2023: नवरात्रि कल, जानें प्रथम दिन पर कैसे करें कलश स्थापना


करसोग निवासी भूप सिंह ने कहा कि पिछले 12 सालों से चंदन की खेती पर काम कर रहा है. वहीं, अब तक हिमाचल प्रदेश के विभिन्न-विभिन्न क्षेत्रों में 5 लाख से ज्यादा चंदन के पौधे कामयाब बना चुके हैं और करीब 3,500 किसान चंदन की खेती कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि चंदन के गुणों के बारे में उन्होंने प्राचीन गर्थों में में पढ़ा था. जहां से उन्हें चंदन के पौधे रोपण करने की प्रेरणा मिली है. 


इसके साथ उन्होंने कहा कि मानव जीवन में चंदन महत्वपूर्ण है. चंदन में ऐसे तत्व व गुण पाए जाते हैं. जो मानव रोग प्रतिरोधक सिस्टम को मजबूत बना देता है.  सांप के काटने पर भी इसका विष असर नहीं करता और चंदन के पौधे मानव कल्याण के लिए सर्वश्रेष्ठ है. 


Navratri: मेले को लेकर दुल्हन की तरह सजाया गया शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर


उन्होंने बताया कि बैंगलोर से इस काम की शुरुआत की है और कई सालों के प्रयास के बाद देश में इस काम को कर रहा हूं और इस कार्य के लिए प्रदेश सरकार ने मुझे कई बार उत्कृष्ट पर्यावरण सरक्षक सम्मानित भी किया गया है.