Mandi News: मंडी के पंडोह क्षेत्र की ग्राम पंचायत हटौण के डयोड गांव में टनल का एक हिस्सा धंसने के कारण डयोड गांव पर मंडराए संकट के चलते 8 परिवारों ने अपने घरों को खाली कर दिया है. इन सभी के घरों में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं, जिसके चलते इन्हें अपने घर खाली करने को मजबूर होना पड़ा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं प्राइमरी स्कूल को भी खाली करवा दिया गया है क्योंकि यहां पर भी काफी बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं. बता दें कि बीते बुधवार को डयोड गांव के नीचे से निर्माणाधीन टनल के ठीक ऊपर एक बहुत बड़ा गड्ढा बन गया था, जिसका आकार लगातार बढ़ता ही जा रहा है. हालांकि टनल का निर्माण कार्य बीते चार महीनों से बंद पड़ा है, लेकिन अचानक एक हिस्सा धंसने के बाद से यहां बाकी जमीन में धंसने का सिलसिला शुरू हो गया है. जिन्होंने अपने घर खाली कर दिए हैं उनमें लुदर मणी, तारा चंद, यादव, हरदेव शर्मा, हुकुम चंद, नंद लाल, कपूर चंद और वेद प्रकाश शामिल हैं. यह जानकारी हटौण पंचायत की प्रधान रोशनी देवी ने शुक्रवार को दी है. 


उन्होंने बताया कि घरों और स्कूल में दरारें आने के कारण इन्हें खाली करवाया जा रहा है. कंपनी के अधिकारी मौके पर काफी देरी से पहुंचे हैं. प्रभावित प्रभी देवी, जयदेव और स्कूली छात्र लक्ष्य ने बताया कि घरों पर दरारें आने के कारण बीती रात को भी उन्होंने दूसरों के घर पर शरण ली थी. अब घरों में रहने को डर लग रहा है और इस कारण घरों को खाली कर दिया है. प्रभावितों ने मांग उठाई है कि इसका जल्द से जल्द स्थायी समाधान निकाला जाए. 


बता दें, कि किरतपुर -मनाली फोरलेन प्रोजेक्ट के तहत पंडोह के साथ लगते डयोड में बन रही इस टनल का निर्माण कार्य बीते करीब 4 महीनों से बंद पड़ा हुआ है. कंपनी ने ठेकेदारों का भुगतान नहीं किया, जिसके बाद ठेकेदारों ने काम बंद कर रखा है. ऐसे में टनल के ऊपर धंसाव शुरू हो गया है, जिससे अब डयोड गांव के लोगों को मजबूरी में अपने घर छोड़कर जाना पड़ रहा है और दूसरी तरफ कंपनी प्रबंधन इस विषय को लेकर जरा भी गंभीर नहीं है.


रिपोर्ट- नितेश सैनी, मंडी