Mata Vaishno Devi Mandir Landslide: माता वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर एक बड़ा हादसा हुआ है. वैष्णो देवी के भवन मार्ग पर भूस्खलन के कारण कई श्रद्धालुओं के फसने की आशंका लगाई जा रही है. दो लोगों की माउथ और एक के घायल होने की भी खबर आ रही है. हादसे के बाद स्थिति को नियंत्रित रखने के लिए राहत और बचाव कार्य को तेजी से शुरू कर दिया गया है. घायल श्रद्धालु को तुरंत चिकित्सा सुविधा प्रदान की गई और उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्रद्धालुओं से प्रशासन ने अपील की है कि वे यात्रा के दौरान सतर्क रहें और मार्ग की स्थिति को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ें. भूस्खलन के कारण यात्रा मार्ग पर सुरक्षा परिस्थितियों को देखते हुए अस्थायी रूप से आवाजाही रोक दी गई है और मार्ग को साफ करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं.


घटना की पुष्टि करते हुए माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने कहा कि आपदा प्रबंधन की एक टीम बचाव कार्य के लिए घटनास्थल पर पहुंच गई है. रविवार को मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में 12 सितंबर तक शुष्क मौसम रहने का अनुमान जताया था।


हर साल लाखों श्रद्धालु वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं. 2023 में मंदिर में रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालु आए. पिछले एक दशक में 2023 में सबसे ज्यादा 9.35 मिलियन श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए आए.


आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, जम्मू के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित वैष्णो देवी मंदिर में 9.35 मिलियन लोगों ने दर्शन किए. पिछला रिकॉर्ड 2013 में 9.324 मिलियन भक्तों का था. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने बताया कि पिछले दस सालों में तीर्थयात्रियों की यह सबसे अधिक संख्या थी, जिसमें 9.35 मिलियन लोग मंदिर में दर्शन के लिए आए.