Mauni Amavasya 2023 Confirm Date: हर साल माघ महीने के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है. इस दिन का काफी महत्व माना गया है. इस दिन पवित्र में नहाने का काफी विशेष महत्व है. साथ ही इस दिन दान-पुण्य करना भी सबसे लाभकारी माना जाता है. हालांकि, मौनी अमावस्या की तारीखों को लेकर लोगों में काफी कंफ्यूजन देखने को मिल रही है. लोगों के मन में ये सवाल है कि मौनी अमावस्या 21 जनवरी को होगा या 22 जनवरी को (Mauni Amavasya 2023 Date). ऐसे में आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कब मनाई जाएगी मौनी अमावस्या साथ ही क्या है इस दिन का महत्व. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

26 जनवरी से पहले Mission Majnu मूवी का देशभक्ति गाना 'हम माटी को मां कहते हैं' हुआ रिलीज


मौनी अमावस्या कब है (Kab hai Mauni Amavasya 2023)
पंचाग के अनुसार, माघ महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि इस बार 21 जनवरी 2023 को सुबह 6.16 बजे से शुरू हो रही है, जो अगले दिन यानी 22 जनवरी को रात 2.22 बजे तक रहेगी. ऐसे में इस समय के मुताबिक, उदयातिथि को मनाते हुए 21 जनवरी 2023 को मौनी अमावस्या मनाई जाएगी.


स्नान और दान-पुण्‍य का महत्‍व (Mauni Amavasya Importance)
मौनी अमावस्या के दिन गंगा नदी या किसी भी पवित्र नदी में नहाने का विशेष महत्व है. माना जाता है कि पवित्र नदियों में देवी-देवताओं का वास होता है. वहीं, अगर आप नदी में जाकर नहा नहीं सकते हैं, तो कम से कम गंगाजल से स्नान जरूर करना चाहिए और मां गंगा का ध्यान करना चाहिए.  इसके बाद अपने हिसाब से जरूरतमंदों को दान करना चाहिए. इस दिन दान करने से कई गुना फल मिलता है. 


Apple iphone 14 sale in India: iphone 14 पर मिल रहा है अब तक का सबसे बड़ा डिस्काउंट


शास्त्रों के मुताबिक, मौनी अमावस्या के दिन मनु ऋषि का जन्म हुआ था, मनु से ही मौनी शब्द बना और इसी को लेकर लोग मौन के साथ स्नान करके पुण्य करते हैं. वहीं, मौनी अमावस्या पितरों को समर्पित मानी जाती है. इसके लिए जिनकी कुंडली में पितृ दोष होता है, वो भी इस दिन श्राद्ध और दान करते हैं. मौनी अमावस्या को खासतौर पर यूपी के प्रयागराज और वाराणसी में मनाया जाता है.  


Watch Live