Nahan Voting: सीमावर्ती जिला सिरमौर में कल यानी 1 जून को 4 लाख 4 हजार 662 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. जिला में 589 पोलिंग बुथों पर मतदान होगा. जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने आज मतदान की तैयारी को लेकर पत्रकारों से बातचीत की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पत्रकारों से बातचीत करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने कहा कि मतदान को लेकर तमाम तैयारियां पूरी कर दी गई है और सभी पोलिंग पार्टियों अपने मतदान केंद्रों में पहुंच गई है, जिसकी रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेज दी गई है. 


Himachal Forest Fire: मई की चिलमिलाती गर्मी का हिमाचल के जंगलों पर दिखा असर, आग लगने के 824 मामले आए सामने


उन्होंने कहा कि जिला में करीब 2700 कर्मचारी चुनावी ड्यूटी पर तैनात है. जिला में कुल 589 पोलिंग बूथ है, जिनमें से 58 अति संवेदनशील मतदान केंद्र जहां अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी. वहीं उन्होंने यह भी कहा कि 320 पोलिंग स्टेशन की लाइव वेब कास्टिंग की जाएगी, जिसकी ऑनलाइन गतिविधियों देखी जा सकेगी. 


जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला में 13 मतदान केंद्र सिर्फ महिलाओं द्वारा संचालित किए जाएंगे. वहीं 5-5  मतदान केंद्र युवाओं व दिव्यांगजनों द्वारा संचालित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि जिला में 19 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां अतिरिक्त व्यवस्थाएं मतदाताओं के लिए की गई है. डीसी ने कहा कि जिला में 1953 बजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान किया है, जिन्हें चुनाव आयोग द्वारा घर से मतदान करने की सुविधा दी गई थी.


सुमित खिमटा ने आगे कहा कि सीमावर्ती जिला होने के कारण यहां जिला की सीमा पर पूरी नजर रखी जा रही है और सुरक्षा व्यवस्था के मध्य नजर पड़ोसी राज्यों की अधिकारियों के साथ उसे शेयर बैठक भी की गई है. ताकि किसी भी तरीके की तस्करी की संभावना बॉर्डर एरिया से ना रहे. 


रिपोर्ट- देवेंद्र वर्मा, नाहन