Shimla Masjid Vivad: शिमला के कुसुमटी में आज एक और विवाद देखने को मिला जिसमें कहा गया कि इस जगह पर बनी हुई मस्जिद गैर कानूनी है और इसको इस एरिया से खत्म कर देना चाहिए. यह पूरा विवाद बढ़ा तो कुछ स्थानीय लोग इसकी शिकायत लेकर शिमला के डीसी और शिमला के कमिश्नर से मिले और डिमांड की जल्द से जल्द इस मस्जिद पर कार्रवाई की जाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आरको बता दें, बिल्कुल एक चौक के बीच यह मस्जिद बनी है, जो पीछे से देखने पर एक खंडहर जैसी नजर आती है और इस मस्जिद को ताले लगे हुए थे और मस्जिद के अंदर कोई दिखाई नहीं दे रहा था. 


वहीं, इस एरिया में रहने वाले लोगों में से हिंदू लोगों का कहना है कि इस जगह पर बहुत से लोग आते हैं, जिसकी वजह से परेशानी होती है. हम बहुत से लोगों को जानते भी नहीं है और अगर कब कुछ हो जाता है तो इसके लिए जिम्मेदार कौन होगा और यह मस्जिद बिल्कुल गैरकानूनी है. इसलिए इसको खत्म करना चाहिए. 


वहीं इसी जगह पर दर्जी का काम करने वाले स्थानीय मुस्लिम टेलर समत खान का कहना है यह मस्जिद यहां काफी सालों से है. हम पिछले सात आठ साल से इसी जगह पर नमाज पढ़ रहे हैं और हम चाहते हैं इस जगह पर शांति बनाकर रखी जाए. यहां पर किसी भी तरीके से किसी को विवाद में नहीं पढ़ना चाहिए जो लोग यह विवाद खड़ा कर रहे हैं. यह उनकी मर्जी है, लेकिन हम चाहते हैं इस जगह पर शांति हो और यह मस्जिद ऐसे ही काम करती रहे. 


बाहर के लोगों को हमने बोल दिया है कि वह इस जगह पर ना आए जिसकी वजह से विवाद पैदा हो और साथ ही इस पूरे मामले में बकरा वोट और जो कोर्ट का फैसला होगा वही मानना होगा. हमने कई साल पहले से दिल्ली से आकर इस जगह पर काम करना शुरू किया और यह बिल्कुल शांत एरिया था. इसलिए हम यहां पर टिके हुए हैं, जो डर का माहौल है वह सभी जगह पर है. 


वहीं एक और दुकान जो बिल्कुल एक मस्जिद के पास है. जब हमारी टीम ने उनसे बात की तो उन्होंने कहा कि हम पिछले सात आठ साल से इसी जगह पर जाकर नमाज अदा कर रहे हैं और इस जगह पर ऐसा कोई विवाद ही नहीं है. अब पता नहीं कैसे यह विवाद शुरू हुआ, लेकिन हम चाहते हैं सभी लोग मिलकर शांति से रहे. इस जगह पर पहले टूटा हुआ फर्श था, जिसकी वजह से नमाज पढ़ते वक्त प्रॉब्लम आती थी, तो वह फर्श लगाने का काम यहां पर किया है और कोई नया काम कुछ नहीं हुआ.


एक और मुस्लिम जो इस जगह पर नमकीन की दुकान चलाता है, उसका कहना है कि हम चाहते हैं. सभी लोग भाईचारे से रहे, जो विवाद हुआ है उसको खत्म करना चाहिए. जो चीज जैसे है वैसे ही चलनी चाहिए. किसी को किसी के धर्म में दखलंदाजी नहीं होनी चाहिए. हम चाहते हैं सभी लोगों में प्यार बड़े और सभी लोग मिलकर रहे. 


रिपोर्ट- रोहित बंसल