Mandi News: नवरात्रों के दौरान जहां माता रानी के दरबार में भक्तों का तांता लगा रहता है. वहीं द्रंग विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाला हणोगी माता का मंदिर नवरात्रों में भी सूना पड़ा हुआ है. गत वर्ष फोरलेन निर्माण के बाद से हणोगी माता का मंदिर यातायात से कुछ इस तरह कटा कि अब दिन भर में इक्का-दुक्का लोग ही यहां पहुंच पा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यही कारण है कि लोगों का इस मंदिर की तरफ आना नाम मात्र का ही रह गया है. फोरलेन निर्माण से पहले मंदिर के प्रांगण से ही सारा ट्रैफिक जाता था. तो कोई भी शख्स ऐसा नहीं होता था जो यहां न रूकता हो. हर व्यक्ति यहां मां के दरबार में शीश नवाकर ही आगे जाता था. मंदिर तक लोगों के न पहुंच पाने का मुख्य कारण यहां से होकर गुजरने वाले पुराने हाईवे का क्षतिग्रस्त होना भी है.


मंदिर तक नहीं पहुंच पा रहे श्रद्धालु
मंदिर के पुजारी आचार्य विवेक शर्मा ने बताया कि पुराना हाईवे दवाड़ा के पास क्षतिग्रस्त है. ऐसे में जो लोग कुल्लू-मनाली की तरफ से आते है वे न चाहते हुए भी फोरलेन से ही जाने को मजबूर हैं. अगर इस हाईवे को बहाल कर दिया जाए तो फिर बहुत से लोगों का यहां से आना-जाना शुरू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि लोगों की आवाजाही बंद होने से मंदिर की आय में 95 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई है. 


मंदिर न्यास की तरफ से जो कुछ सेवा कार्य चलाए जा रहे हैं. उन्हें सुचारु रखने में काफी ज्यादा दिक्कतें पेश आ रही हैं. इसलिए सरकार व प्रशासन को समय रहते इस बारे में कुछ सोचना होगा. वहीं, मंदिर के पास कैंटीन चलाने वाले चमन ठाकुर ने बताया कि उनका कारोबार अब पूरी तरह से ठप ही हो गया है.


द्रंग विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक जवाहर ठाकुर अक्सर इस मंदिर में आकर शीश नवाते है. उनका कहना है कि प्रदेश सरकार को चाहिए कि हणोगी माता मंदिर से होकर गुजरने वाले पुराने हाईवे को तुरंत प्रभाव से यातायात के लिए बहाल किया जाए. इस हाईवे के बंद होने से क्षेत्र की कुछ पंचायतों के लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और इसी कारण श्रद्धालु मंदिर नहीं पहुंच पा रहे हैं. इसलिए सरकार को चाहिए कि इस हाईवे को तुरंत प्रभाव से बहाल किया जाए ताकि मंदिर में श्रद्धालुओं की आमद भी बढ़े और लोगों को भी इसका मिले. 


मंदिर में 10 को होगा जागरण
मंदिर के पुजारी आचार्य विवेक शर्मा ने बताया कि हणोगी माता मंदिर में नवरात्रों के उपलक्ष पर 47वें विश्व शांति महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है. इसी उपलक्ष पर 10 अक्तूबर वीरवार रात्रि को जागरण का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें कई नामी कलाकार आकर मां की महिमा का बखान करेंगे. इसके अलावा 11 अक्तूबर को पूर्णाहूति के साथ नवरात्रों का समापन होगा और उसके उपरांत भंडारे के माध्यम से प्रसाद बांटा जाएगा. इन्होंने सभी भक्तों से इस आयोजन में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने का आग्रह किया है.


रिपोर्ट- नितेश सैनी, मंडी