Netflix India: वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Netflix ने आज कई लोगों को थोड़ा दिल थोड़ दिया है. हालांकि, आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल,  नेटफ्लिक्स (Netflix India) ने एक बड़ा फैसला लिया है. जिसके मुताबिक,  अब से भारत के लिए भी पासवर्ड शेयरिंग (Netflix Ends Password Sharing In India) पर रोक लगा दी गई है. जिसकी शुरुआत आज यानी 20 जुलाई से हो गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Hot water Side Effects: ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करना आपके लिए हो सकता है खतरनाक!


नेटफ्लिक्स एक ऐसा एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म है. जहां आप घंटों Binge Watching कर अपना टाइम पास करते हैं. इसके साथ ही एंटरटेनमेंट के लिए तो ये बेस्ट प्लेटफॉर्म है.  वहीं, अक्सर देखते हैं कि एक लोग subscription लेते हैं और इसके बाद उस आईडी से हर कोई जैसे दोस्त, फैमली नेटफ्लिक्स को इस्तेमाल करने लगता था. 


Himachal News: हिमाचल में आपदा प्रभावितों को बड़ी राहत, आंशिक घर नुकसान होने पर भी मिलेगा 1 लाख रुपये!


ऐसे में अब कई साल से चल रहा Password Sharing प्रोसेस अब बंद होने जा रहा है. यानी की साफ है कि आप अपने फ्रैंड और फैमिली के साथ जो आप नेटफ्लिक्स का पासवर्ड शेयर करते थे. अब वो नहीं कर पाएंगे क्योंकि नेटफ्लिक्स ने इसे बंद कर दिया है. इससे पहले नेटफ्लिक्स ने इस तरह का फैसला अमेरिका समेत कई देशों में लिया है. 


Train Cancel: कालका से शिमला जानें वाली सभी ट्रेनें अगले 21 दिनों के लिए हुई कैंसिल


दरअसल, ऐसा इसलिए किया गया है कि क्योंकि नेटफ्लिक्स को ग्लोबली नुकसान उठाना पड़ रहा था. इस वजह से नेटफ्लिक्स की तरफ से भारत के लिए पासवर्ड शेयरिंग ऑप्शन को बंद करने का फैसला लिया गया. साफ-साफ कहें तो Netflix के मुताबिक उसके एक अकाउंट का इस्तेमाल एक ही घर के कई सारे लोग कर सकते हैं, लेकिन दूर कही रह रहे दोस्त और रिश्तेदार नहीं कर सकते हैं.  इसका वेरिफिकेशन कंपनी आईपी एड्रेस, डिवाइस आईडी, नेटवर्क आदि के जरिए करेगी.