Paonta Sahib: पावटा साहिब के जंगलों में पिछले कुछ वर्षों से उत्तराखंड के राजा जी नेशनल पार्क से हाथी पहुंच रहे हैं. यहां हाथियों का पहुंचना और स्थाई तौर पर रुकना वन विभाग और वन्य प्राणी विभाग के लिए रोमांचकारी हो सकता है, मगर अब यह खतरनाक प्राणी लोगों के लिए खतरे का सबक बनता जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाथी ने सेन वाला जंगल में एक भेड़ पालक पर हमला कर दिया और उसे बुरी तरह से कुचल दिया. मृतक की पहचान सिरमौर के गांव क्यारी गुंडा के हीरा सिंह के 48 वर्षीय पुत्र तपेन्द्र के रूप में हुई है. हालांकि भेड़ पालक तपेंद्र के साथियों ने उसे तुरंत अस्पताल ले गए थे, मगर रास्ते में ही घायल तपेंद्र ने दम तोड़ दिया. हाथी के हमले से व्यक्ति की मौत के बाद समूचे क्षेत्र में दहशत का माहौल बना हुआ है. 


इस संबंध में स्थानीय पुलिस और वन विभाग जांच भी कर रहा है, लेकिन ग्रामीणों को हाथियों के खतरे से बचाने का कोई कारगर तरीका अभी तक नहीं निकल पाया है. मामले की जांच कर रही पुलिस को मौके पर हाथी के पैरों के निशान भी मिले है. पुलिस ने बताया कि प्रारंभिक जांच में मौत की वजह हाथी का हमला ही प्रतीत हो रहा है. तपेंद्र के शव का पोस्टमार्टम कर, शव परिजनों को सौंप दिया गया है. 


थाना प्रभारी प्रताप परमार ने मामले की पुष्टि की है. आपको बता दें कि इससे पहले भी हाथी कई लोगों पर हमले कर चुके हैं और लोगों के खेतों सहित संपत्तियों को उजड़ चुके हैं. कुछ महीनों पहले कोलर पंचायत में भी हाथी के हमले में 70 वर्षीय महिला की मौत हो गई थी. हरिजन बस्ती की रहने वाली महिला पर घर से करीब 500 मीटर की दूरी पर हाथी ने हमला कर दिया था. बुजुर्ग महिला ने भी अस्पताल में दम तोड़ दिया था.