Shimla News: कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो.चंद्र कुमार ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार अपनी चुनावी गारंटी के तहत अब पशुपालकों से पहली जनवरी से दो रुपए प्रति किलो की दर से गोबर खाद की खरीद शुरू करेगी. यह जानकारी उन्होंने गुरुवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के नगरोटा सूरियां में जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कृषि मंत्री ने बताया कि गोबर से आर्गेनिक खाद तैयार की जाएगी, जिसे सरकारी उपक्रम हिमफेड के माध्यम से किसानों को उपलब्ध करवाया जाएगा.  उन्होंने बताया कि प्रदेश में आर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए इस खाद का उपयोग कृषि व बागवानी विभाग के फार्मों में भी किया जाएगा. इसके अतिरिक्त बागवानी व सेब बाहुल्य क्षेत्रों में भी इस खाद की बिक्री कृषि व बागवानी विभाग के माध्यम से सुनिश्चित की जाएगी ताकि लोगों को आर्गेनिक खेती के लिए प्रेरित किया जा सके. 


कांगड़ा में सुक्खू सरकार के 1 साल के कार्यकाल पर 11 दिसंबर को होगा जश्न, प्रियंका गांधी करेंगी शिरकत


उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा आर्गेनिक खाद से फसल तैयार करने वाले किसानों को चिन्हित करने के साथ उनसे ऊंची कीमतों पर फसलों को खरीदा जाएगा. कृषि मंत्री ने इस अवसर पर जनसमस्याएं भी सुनी औप संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के शीघ्र समाधान के निर्देश दिए ताकि लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं घर-द्वार के नजदीक उपलब्ध हो सकें. 


Himachal News: हमीरपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा में पूर्व मुख्यमंत्री धूमल ने कहा मोदी फिर से बनेंगे प्रधानमंत्री


जानकारी के बता दें, योजना के तहत कंपोस्ट खाद खरीद के लिए पहले किसानों को रजिस्टर किया जाएगा. फिर  रजिस्टर किसानों के क्लस्टर बनाए जाएंगे.  कृषि विभाग क्लस्टर स्तर पर किसानों के खेतों में जाकर 2 रुपये खाद खरीदेगा.