Raksha Bandhan 2023: भाई बहन के प्यार का सबसे बेहतरीन पर्व रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) इस साल 30 अगस्त 2023 को है. हालांकि, इसके डेट को लेकर लोगों में कंफ्यूजन है. किसी को 30 अगस्त (Raksha Bandhan 30 August) लग रहा, तो किसी को 31 अगस्त. ऐसे में इस खबर में जानिए क्या है सही तारीख और शुभ मुहूर्त. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

What Jhumka Video: आलिया भट्ट के गाने पर शिल्पा शेट्टी ने किया डांस, दिए गजब के एक्सप्रेशन


बता दें, रक्षाबंधन का पर्व हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखियां बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं.  वहीं भाई इस दिन रक्षा धागा को बंधवा कर बहन की उम्र भर रक्षा करने का वादा करता है. साथ ही अपने इच्छा अनुसार बहनों को उपहार देता है. 


ये त्योहार भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक है. बता दें, इस बार पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त की सुबह 10.58 मिनट से शुरू होकर  31 अगस्त 2023 की सुबह 07.05 तक रहेगी, लेकिन पूर्णिमा और भद्राकाल साथ-साथ लग रहा है. वहीं, शास्त्रों के अनुसार भद्राकाल में भाईयों को राखी नहीं बांधनी चाहिए. 


राखी बांधने का शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan Shubh Mhurat)
इस साल सावन महीने की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 30 अगस्त को सुबह 10.58 मिनट से होगी जो 31 अगस्त को सुबह 7.05 मिनट पर खत्म होगी. वहीं, साथ-साथ सुबह 10.58 मिनट से ही भद्रा शुरू हो जा रही है, जो 30 अगस्त को रात 09. 02 मिनट तक है. ऐसे में 30 अगस्त को भद्रा के कारण राखी बांधने का मुहूर्त दिन में नहीं सिर्फ रात में है. साथ ही अगले दिन सुबह 7 बजे से पहले तक का शुभ मुहूर्त है.  


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)