Rampur News: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और शिमला जिला के पंद्रह बीस इलाके की श्रीखंड महादेव की पहाड़ी के साथ 31 जुलाई की मध्य रात्रि को  बादल फटे थे. जिससे यहां से निकल कर बहने वाली कुर्पन , समेज और गानवी तीन खड्डों के साथ की बस्तियों में तांडव मचा. इस हादसे में 45 लोग बह गए,  सवा  सौ से अधिक पशु और पचास से अधिक मकान बह गए. कस्बे उजड़ गए. कुर्पन  खड्ड क्षेत्र में तीन वाहन योग्य पुल ध्वस्त हुए. त्रासदी का दंश झेल रहे लोगों के जीवन को सामान्य बनाते हुए पटरी पर लाने के प्रयास जहां सरकारी स्तर पर दिन-रात जारी है. वहीं स्वयंसेवी संस्थाएं भी समर्थ्यानुसार सहयोग में जुटी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा खान-पान से लेकर पुनः निर्माण कार्यों में मदद की जा रही है. उन्होंने आम लोगों से भी आह्वान किया है कि इस विपदा की घड़ी में अधिक से अधिक लोग योगदान करें. ताकि जिनका सब कुछ लुट चुका है उन लोगों के जख्मों को मरहम लगाते हुए  मुख्य धारा में लाने का प्रयास हो. 


बागीपुल व आसपास तीन वाहन योग्य पुल बह गए थे. उन्हें बहाल करने के लिए लोक निर्माण विभाग के मैकेनिकल विंग के एक्सपर्ट टीम के लोगों दिन रात कार्य में जुटे है. जो प्राकृतिक आपदाओं एवं आपात के दौरान वेली पुलो को रिकॉर्ड समय में तैयार करने का तजुर्बा रखते हैं. बागी फुल पहुंची टीम अब तक प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 104 पुलों का सफलतापूर्वक निर्माण कर चुकी है. 


चंद्रेश ठाकुर ने बताया कि वे बागीपुल में विभिन्न समाजसेवी संगठनों के साथ मिलकर रेस्क्यू और सर्च ऑपरेशन में लगे लोगों एवं प्रभावितों को भोजन खिला रहे हैं. इसके साथ-साथ पुल निर्माण कार्यों में भी सहायता की जा रही है. 
घनश्याम ने बताया कि बागीपुर में प्रभावितों एवं अन्य राहत एवं निर्माण कार्यों में जुटे कर्मचारियों के लिए खानपान की व्यवस्था कर रहे हैं. उन्होंने लोगों से अपील की कि इस तरह के सामाजिक कार्यों में आगे आए और सेवा में जुटे सामाजिक संगठनों से मिल कर इस दुख की घड़ी में  सहायता कर योगदान दे.


भीम सेन नेगी सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग मैकेनिक विंग रिकांगपिओ ने बताया कि वह प्राकृतिक आपदाओं के दौरान प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में जाकर वेली ब्रिजों का निर्माण करते हैं. अब तक उनकी टीम ने 104 वेली ब्रिज  विभिन्न समय में  प्रदेश के कई स्थानों पर स्थापित करने का रिकॉर्ड कायम किया है. बागीपुल के पुल को मिला कर 105 पुल स्थापित करने का रिकार्ड हो जायेंगे. उन्होंने बताया बागी पुल में वाहन योग्य पुल बाढ़ की चपेट में आने से बह गया था. लोगों को जल्द सुविधा मिले इसको लेकर युद्ध स्तर पर कार्य चला कर उन की टीम पुल का निर्माण कर रही है. ताकि लोगों को जल्द वाहन मार्ग की सुविधा मिल सके. 


रिपोर्ट- विशेषर नेगी, रामपुर