Riots in India: दंगों के बारे में अगर बात की जाए तो हमारे देश में कुछ बातों पर काफी बड़े दंगे हो जाते हैं.  हालांकि, एनआरसीबी ने रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया गया है कि भारत में हिंसा में लगातार कमी आई है, जो हमारे देश के लिए काफी अच्छी बात है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 1970 से लेकर 2021 तक में हिंसा के मामले काफी कम हुए हैं. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनआरसीबी की रिपोर्ट्स में बताया गया है कि देश 50 वर्षों में सबसे शांतिपूर्ण है. 1970 में जहां ये आकंड़ें 70,000 के आस-पास थे, तो वहीं, 1980 के पास हिंसा के मामले 1 लाख से अधिक दिखाए गए हैं. हालांकि, सबसे खास बात ये है कि साल 2021 तक इस ग्राफ में भारी गिरावट आई है. वहीं, इसके पहले साल 2019 में जारी हुई रिपोर्ट्स के अनुसार, 1953 से साल 2006 तक में भी ये ग्राफ पहले से काफी नीचे आया था. 


Kangra: कांगड़ा के मंदिरों का होगा जीर्णोंद्धार, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम ने किया निरीक्षण


आपको बता दें, देश की आजादी के बाद सबसे बड़ा दंगा 1984 में हुआ था. इस दंगे में सिखों को निशाना बनाया गया था. 31 अक्टूबर, 1984 को इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इस दंगे की शुरुआत हुई थी.  दरअसल, इंदिरा गांधी की हत्या उनके दो बॉडीगार्ड ने कर दी थी. इसके बाद अगले दिन से दंगा शुरू हो गया था.  देश की राजधानी दिल्ली सांप्रदायिक आग में जल उठी थी. ऐसे में हिंसा के मामले देश में उस वक्त सबसे ज्यादा थे. इसके बाद धीरे-धीरे ये ग्राफ नीचे आया.