अरविंदर सिंह/हमीरपुर: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने हमीरपुर जिला के प्रवास के दूसरे दिन रविवार को जोल सप्पड़ में डॉ. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कॉलेज के सभागार और प्रधानाचार्य आवास की आधारशिला रखी और विभिन्न निर्माण कार्यों की समीक्षा की. इस मौके पर उनके साथ हिमाचल प्रदेश टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के अध्यक्ष व विधायक रघुवीर बाली सुजानपुर के विधायक कैप्टन रंजीत राणा भोज के विधायक सुरेश कुमार मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार सुनील शर्मा बिट्टू कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष कुलदीप पठानिया कांग्रेस जिला अध्यक्ष सुमन भारती कांग्रेस नेता डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा सहित अन्य लोग मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पर जमकर हल्ला बोल और कहा कि हिमाचल की संपदा के साथ किसी को भी खिलवाड़ करने नहीं दिया जाएगा. हिमाचल में जितने भी पावर प्रोजेक्ट इस समय चल रहे हैं या आगे भविष्य में लगने वाले होंगे उन सभी को सरकार द्वारा तय की गई तीन लेवल की रॉयल्टी देनी पड़ेगी जो पावर प्रोजेक्ट की क्वालिटी को नहीं देंगे. उन्हें सरकार अपने पास टेकओवर कर लेगी.


सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं को सरकार देगी दिवाली तोहफा


मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार ने पावर प्रोजेक्ट को तमाम उम्र भर के लिए सिर्फ 12 फीसदी की रॉयल्टी पर दे दिया था, जिससे हिमाचल को आर्थिक नुकसान हो रहा है. उनकी सरकार ने इस नियम में संशोधन किया है अब जो कोई भी हिमाचल में पावर प्रोजेक्ट लगाएगा उसे पहले साल 12 फीसदी की रॉयल्टी सरकार को देनी होगी. इसके अलावा 12 से 30 साल तक 18 फीसदी रॉयल्टी और 30 से 40 साल तक 30 फीसदी रॉयल्टी देनी पड़ेगी, 40 साल पूरे होने के बाद प्रोजेक्ट वापस सरकार के पास आ जाएगा. 


सीएम सुक्खू ने कहा कि एसजेवीएनएल कंपनी आज 67,000 करोड़ की कंपनी बन गई है. यह सारा पैसा उसने हिमाचल से कमाया है. पूर्व भाजपा सरकार ने 12 फीसदी की रॉयल्टी पर कंपनी को यह प्रोजेक्ट लगाने के लिए दिया था. कंपनी तो हजारों करोड़ का फायदा कम रही है, लेकिन हिमाचल को कुछ नहीं मिल पा रहा है. हिमाचल की संपदा उसका पानी है. सीएम सुक्खू ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आज पहली कक्षा का बच्चा दूसरी कक्षा की किताब को नहीं पढ़ पा रहा है. शानन प्रोजेक्ट हिमाचल का हक है. हम इसे लेकर रहेंगे. 


चेतन बरागटा के आरोपों पर शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर के आरोपों पर किया पलटवार


उन्होंने कहा कि हमीरपुर का डॉक्टर राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज वर्ल्ड क्लास सुविधाओं के साथ तैयार हो रहा है. इसे 31 मार्च 2026 तक कंप्लीट कर लिया जाएगा. इसमें प्रदेश का पहला कैंसर इंस्टिट्यूट भी होगा. उन्होंने यह भी कहा कि इस समय हिमाचल में गायनी डिपार्टमेंट में एक नर्स 12 मरीजों को देखती हैं, लेकिन अब सरकार ने तय किया है कि नए नियम के मुताबिक, एक नर्स सिर्फ चार मरीजों की ही देखभाल करेगी. यहां डॉक्टरों की कमी को भी दूर करने का काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हिमाचल को केंद्र से कोई बड़ी सहायता नहीं मिलती है. जीएसटी का जो 9 फीसदी उसका हक है. वही उसे केंद्र से मिलता है. यह कोई खैरात केंद्र हिमाचल को नहीं दे रही है.


WATCH LIVE TV