विजय भारद्वाज/बिलासपुर: देवभूमि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में 05 अगस्त से श्रावण अष्टमी मेले की शुरुआत हो जाएगी. हर साल श्रावण मेले के दौरान पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित देशभर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु मां नैनादेवी के दरबार में पहुंचकर शीश नवाते हैं. वहीं श्रावण अष्टमी मेले को लेकर नैनादेवी मंदिर को पंजाब की समाजसेवी संस्थाओं के द्वारा रंग बिरंगे फूलों और लाइटों से सजाने का कार्य बखूबी किया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्रद्धालुओं के लिए पानी और लंगर की उचित व्यवस्था
इसके अलावा श्रावण मेले को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन सहित मंदिर न्यास द्वारा अपनी-अपनी तैयारियां की जा रही रही हैं. एक ओर जहां मंदिर परिसर में साफ-सफाई के पुख्ता प्रबंधन किए गए हैं, वहीं देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पीने का स्वच्छ जल और लंगर की भी उचित व्यवस्था की जा रही है. 


ये भी पढ़ें- Amarnath Yatra: 4.85 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन


सीसीटीवी कैमरे सहित ड्रोन से रखी जाएगी हर गतिविधि पर पैनी नजर 
इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर कोलावाला टोबा से मंदिर परिसर को 9 सेक्टरों में बांटा गया हैं, जहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल व होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे. इसके साथ ही मेले के दौरान होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे सहित ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जाएगा. वहीं श्रावण अष्टमी मेले को लेकर मंदिर परिसर में हो रही सजावट को देखकर श्रद्धालु काफी खुश नजर आ रहे हैं और रंग-बिरंगे फूलों व लाइटों से सजे मंदिर परिसर की खूब तारीफ कर रहे है. 


वहीं 5 अगस्त से 15 अगस्त तक चलने वाले श्रावण मेले को लेकर अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. निधि पटेल ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर मेले के सफल संचालन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं. वहीं श्रावण अष्टमी मेले को लेकर पुलिस अधीक्षक बिलासपुर संदीप धवल ने नैनादेवी मंदिर परिसर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए. 


ये भी पढे़ं- Himachal Pradesh में अभी तक सामान्य नहीं हालात, कुल्लू में हुआ सबसे ज्यादा नुकसान


वहीं पुलिस अधीक्षक संदीप धवल ने कहा कि मंदिर परिसर को 9 सेक्टरों में बांटा गया है, जिसमें पुलिस व होमगार्ड के जवानों सहित सेक्टर ऑफिसर्स भी तैनात होंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि श्रावण मेले में शांति व्यवस्था बनी रहे और कोई भी असामजिक तत्व मेले के दौरान कोई हुडदंगबाजी ना कर सकें इस बात का पूरा ख्याल रखा जाएगा. इसीलिए कंट्रोल रूम के जरिए हर सीसीटीवी कैमरे पर सेक्टर ऑफिसर की नजर रहेगी.


WATCH LIVE TV