विजय भारद्वाज/बिलासपुर: देवभूमि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ नैनादेवी मंदिर में चल रहे 10 दिवसीय शारदीय नवरात्र मेले का सफलतापूर्वक समापना हुआ. मेले के आखिरी दिन भक्तों ने हवन कुंड में आहुतियां डालीं. इन नवरात्रों में देशभर से करीब चार लाख श्रद्धालुओं ने माता रानी के दरबार में आकर शीश नवाया. भक्तों ने मेले के दौरान प्राचीन हवन कुंड में आहुतियां डालकर अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं शारदीय नवरात्र के दौरान मंदिर न्यास और पुजारी वर्ग द्वारा बीते 10 दिनों से चल रही पूजा-अर्चना व दुर्गा पाठ का आज मंत्र उच्चारण और पूर्ण आहुतियों के साथ संपन्न किया गया. मंदिर के पुजारी ने कहा कि यह पूजा पाठ हर बार नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं की सुख समृद्धि के लिए करवाई जाती है, जिसमें पुजारी वर्ग द्वारा विश्व कल्याण की कामना की जाती है. 


ये भी पढ़ें- Dussehra 2023: इस जगह नहीं किया जाता रावण का दहन, दशहरा पर पूरा दिन की जाती है पूजा


वहीं नवरात्र मेला समाप्ति पर नैनादेवी मेला अधिकारी विपिन ठाकुर ने कहा कि शारदीय नवरात्र मेला सुख शांति से संपन्न हो गया है. आज पूर्णाहुति के साथ सभी धार्मिक अनुष्ठान संपूर्ण हो गए हैं. श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए लंबी लाइनों के जरिए श्रद्धालुओं को शांतिपूर्ण तरीके से मां नैनादेवी के दर्शन करवाए गए. 


उन्होंने कहा कि इस दौरान श्रद्धालुओं की सुख-सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा गया. पुलिस प्रशासन द्वारा भी सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए. कुल मिलाकर माता रानी के शरदीय नवरात्र बड़ी धूमधाम के साथ संपन्न हो हुए हैं. 


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में नगरोटा सूरियां के पौंग क्षेत्र को बनाया जाएगा खूबसूरत पर्यटन


WATCH LIVE TV