राकेश मल्ही/ऊना: शारदीय नवरात्रों की शुरुआत होते ही माता के मंदिरों मे भक्तों के नतमस्तक होने का सिलसिला शुरू हो गया है. हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग मंदिरों में भारी संख्या में श्रद्धालु मां के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं. नवरात्रि के उपलक्ष्य में प्रदेश के ज्यादातर मंदिरों को रंग-बिरंगे फूलों से सजा दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में स्थित मां चिंतपूर्णी के दरबार में रविवार को पहले नवरात्रि के दिन मां का दरबार जयकारों से गूंज उठा. इस मौके पर श्रद्धालुओं की डबल लाइन धर्मशाला को क्रॉस कर गई. लाइनों में खड़े श्रद्धालुओं में मां के दर्शनों के लिए खासा उत्साह देखा गया. मंदिर न्यास द्वारा भी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर को सुबह 3 बजे ही खोल दिया गया.


ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2023 के उपलक्ष्य पर नैना देवी मंदिर परिसर के लिए बनाए गए 9 सेक्टर


श्रद्धालुओं को भी मां के दर्शनों के लिए डबल लाइन में लगना पड़ा, जिसकी वजह से उन्हें मां के दर्शन करने में करीब दो से तीन घंटे का समय लग गया. इसके अलावा पंजाब की लंगर संस्थाओं द्वारा चिंतपूर्णी क्षेत्र में भक्तों की सुविधा के लिए कई लंगर लगाए गए हैं, जिनमें भक्त प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं. 


वहीं, सोलन स्थित माता शूलिनी मंदिर में भी भक्तों की काफी ज्यादा भीड़ देखी गई. माता शूलिनी मंदिर में आज सुबह से भक्त लंबी-लंबी कतारों में दिखाई दे रहे हैं जो घंटो लाइनों में लगकर लंबे इंतजार के बाद मां की विधिवत पूजा-अर्चना कर रहे हैं. गौरतलब है कि माता शूलिनी सोलन की अराध्य देवी हैं. शूल नाशनि माता शूलिनी सबके दुख दर्द मिटाने वाली हैं. यहां दूर-दूर से भक्त मां के दर्शनों के लिए आते हैं. शारदीय नवरात्रि के पहले दिन भी भक्त मां के दर्शनों के लिए यहां पहुंच रहे हैं. इस मंदिर परिसर को दुल्हन की तरह सजाया गया है.


ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2023 को लेकर माता बृजेश्वरी देवी मंदिर में की गई खास व्यवस्था


मां के दर्शनों के लिए आए भक्तों ने बताया कि माता शूलिनी में उनकी अपार आस्था है. माता शूलिनी सभी की मनोकानाएं पूर्ण करती हैं. उन्होंने बताया कि वे हर नवरात्रि में माता के दर्शनों के लिए आते हैं. इसके अलावा जिला में सभी माता के मंदिरों मे भक्त अपनी-अपनी अराध्य देवी के दर्शन कर अपने परिवार की खुशहाली की कामना कर रहे हैं.


WATCH LIVE TV