Jawala Mukhi Temple: पूरे देश में शारदीय नवरात्रि की धूम देखने को मिल रही है. तमाम मां अंबे की मंदिरों में भक्तों की भीड़ पहुंच रही है. आज नवरात्रि का पांचव दिन है. वहीं, सप्तमी से पूजा का विशेष विधान भी शुरू होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बात करें, हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा की तो यहां शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर में शारदीय अश्विन नवरात्रों के दौरान छठी, सप्तमी व अष्टमी को मंदिर 24 घंटे श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए खुला रहेगा. 


 Himachal News: कुल्लू के हॉस्पिटल में होगा बच्चों के सुनने की क्षमता का टेस्ट, नई सेवा का हुआ शुभारंभ


24 घंटे खुला रहेगा मां ज्वालमुखी का मंदिर
मंदिर अधिकारी ज्वालामुखी मनोहर लाल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर प्रसाशन ने तीन दिनों के लिए सभी व्यवस्थाओं के लिए प्लान कर लिया है और सेवादारों की ड्यूटियां भी निर्धारित कर दी हैं. वहीं तीन दिनों तक मंदिर केवल भोग प्रसाद व पूर्व निर्धारित आरतियों के लिए ही बन्द होगा. बाकी समय मंदिर खुला रहेगा. 


पांचवे स्वरूप मां स्कंदमाता की हुई पूजा 
आज शक्तिपीठ ज्वालामुखी मन्दिर में पांचवे नवरात्र के दिन मां दुर्गा के पांचवे स्वरूप मां स्कंदमाता की पूजा की गई. मान्यता अनुसार, स्कंदमाता की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. यह माता पुत्र दात्री है और सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाली है. मंदिर प्रशासन की तरफ से सभी इंतजाम सुविधाएं श्रद्धालुओं के लिए किये गए हैं.


सीसीटीवी कैमरों से 24 घंटे असमाजिक तत्वों पर नजर रखी जा रही है. आज हजारों श्रद्धालु लाइनो में लगकर और जयकारे लगाते हुए माता ज्वाला की दिव्य ज्योतियों के दर्शन कर रहे हैं. मंदिर अधिकारी मनोहर लाल शर्मा ने बताया कि तीसरे नवरात्र तक भक्तों द्वारा 21 लाख का चढ़ावा अर्पित किया गया है. 


रिपोर्ट- विपिन कुमार, धर्मशाला