Shardiya Navratri 2024: देवभूमि हिमाचल प्रदेश के विश्वविख्यात शक्तिपीठों पर सुबह की आरती के साथ शारदीय नवरात्र बड़ी धूमधाम से शुरू हो गए हैं. वहीं अगर बात करें बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर की तो यहां भी सुबह की आरती के साथ ही मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए. श्रद्धालुओं ने पहले नवरात्र के शुभारंभ पर मां नैनादेवी के दर्शन कर उनका आशीर्वाद लिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि शारदीय नवरात्र के पहले दिन मां दुर्गा के शैलपुत्री स्वरूप की पूजा अर्चना की जाती है. वहीं नैनादेवी पहुंच रहे श्रद्धालु नवरात्रि के शुभ उपलक्ष्य पर प्राचीन हवन कुंड में आहुतियां डालकर अपने परिवार के लिए सुख-समृद्धि की कामना भी कर रहे हैं. इस बार शारदीय नवरात्रों में हरियाणा की समाजसेवी संस्था द्वारा नैनादेवी मंदिर परिसर को रंग-बिरंगे फूलों, लाइटों और लड़ियों से सजाया गया है, जिसमें करीब 20 से ज्यादा कारीगर पिछले कुछ दिनों से मंदिर की भव्य सजावट में लगे हुए हैं, वहीं नैनादेवी मंदिर की सजावट का मनमोहक दृश्य प्राकृतिक सौंदर्य की अपार छटा बिखेर रहा है. 


Shardiya Navratri के पहले दिन अनुराग सिंह ठाकुर ने पंचकूला के शक्तिपीठ माता मनसा देवी मंदिर में किया पूजन


बता दें, मां नैनादेवी के दरबार में पंजाब, हरियाणा व दिल्ली सहित देशभर से काफी संख्या में श्रद्धालु नवरात्र पूजन के लिए पहुंचना शुरू हो गए हैं. श्रद्धालुओं के यहां आने का यह सिलसिला अगले 10 दिन तक लगातर जारी रहेगा. वहीं प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों से और मंदिर न्यास द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े. 


वहीं श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर कोलावाला टोबा से मंदिर परिसर को 09 सेक्टरों में बांटा गया है, वहीं चप्पे-चप्पे पर पुलिसबल, महिला पुलिस व होमगार्ड के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है. वहीं सेक्टर प्रभारी के रूप में डीएसपी को तैनात किया गया है. साथ ही पुलिस अधीक्षक बिलासपुर खुद मेला सुरक्षा व्यवस्था पर पैनी नजर रखे हुए हैं. 


इनके अलावा असामाजिक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पूरे मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसके साथ ही ड्रोन के जरिए भी हर गतिविधि पर नजर रहेगी. वहीं 10 दिनों तक चलने वाले शारदीय नवरात्र के दौरान मंदिर परिसर में सफाई व्यवस्था, पीने के लिए स्वच्छ जल व व्रत लंगर भी लगाया गया है.


(विजय भारद्वाज/बिलासपुर)


WATCH LIVE TV