Himachal Weather Update News: हिमाचल प्रदेश में मानसून के आगाज ने ही कहर बरपा दिया है.  मानसून की भारी वर्षा से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त है.  राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी तबाही हुई है. जगह -जगह लैंड स्लाइड, गाड़ियों के दबने, बादल फटने व बाढ़ आने से भारी नुकसान हुआ है.  जानकारी के अनुसार, 24 जून से दो दिन में हिमाचल में 107.38Cr. का नुकसान हुआ है.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य में नॉर्मल की तुलना में मानसून की बारिश के बाद तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई.  प्रदेश के अधिकतम तापमान में औसत 6.8 डिग्री की कमी आई है.  चंबा का तापमान सबसे ज्यादा 12 डिग्री की गिरावट के बाद 25.2 डिग्री तक लुढक गया. वहीं, कुकुमसैरी के तापमान में 10.1 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई.  इसी तरह प्रदेश के अन्य शहरों के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है. 



राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की सोमवार शाम जारी रिपोर्ट के मुताबिक मानसून ने 24 जून को हिमाचल में प्रवेश किया था और बीते 48 घण्टों में बारिश के कारण हुई घटनाओं में नौ लोगों की जान चली गई है.   इनमें मंडी, शिमला व सोलन में दो-दो, चंबा, हमीरपुर व कूल्लु में एक-एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है. वहीं बाढ़ में बहने व सड़क हादसों में तीन-तीन, खाई में गिरने से दो और भूस्खलन की चपेट में आने से एक व्यक्ति ने जान गंवाई है. जबकि  14 लोग घायल हैं.


वहीं ताजा बारिश से चार घर पूरी तरह तबाह हो गए हैं. जबकि 28 घरों को आंशिक नुकसान पहुंचा. 16 पशुशालाएं भी पानी में बह गई, वहीं 312 मवेशी मारे गए. बीते 48 घण्टों में भूस्खलन की सात, बाढ़ आने की चार और बादल फटने की एक घटना सामने आईं. इसके साथ ही 150 सड़कें और 942 पेयजल योजनाएं बंद हो गई हैं. 


प्रदेश में तीन दिन से हो रही भारी बारिश के बाद 150 से ज्यादा सड़कें यातायात के लिए बंद पड़ी है.  इससे लोगों की आवाजाही पर बुरा असर पड़ा है.  इसी तरह 942 पेयजल और 190 सिंचाई योजनाएं भारी बारिश के बाद उफनते हुए नालों से क्षतिग्रस्त हुई है.  इससे लोगों को पीने के लिए स्वच्छ पानी तक नसीब नहीं हो रहा है.