विजय भारद्वाज/बिलासपुर: सावन के महीने में देवभूमि हिमाचल प्रदेश भोलेनाथ के जयकारों से गुंजायमान है. हर जगह शिव मंदिरों में भक्त शिव भजन गाकर अपनी आस्था व श्रद्धा व्यक्त कर रहें है. ऐसे में 17 अगस्त से प्रदेश के शक्तिपीठों में श्रावण मेलों का आयोजन किया जा रहा है. बात करें बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर की तो यहां श्रावण अष्टमी मेले को लेकर मंदिर परिसर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि पंजाब की समाजसेवी संस्थाओं को मंदिर परिसर को रंग बिरंगी लाइटों व फूलों से सजाने का काम दिया गया है, जिसकी श्रद्धालु जमकर तारीफ कर रहे हैं. इसके साथ ही 10 दिनों तक चलने वाले श्रावण मेले के दौरान पंजाब, हरियाणा सहित देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं के खाने-पीने की उचित व्यवस्था के मद्देनजर कोला वाला टोबा से लेकर मंदिर परिसर तक पंजाब, हरियाणा की समाजसेवी संस्थाओं द्वारा ही 80 लंगरों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न तरह के पकवानों का प्रबंध होगा. 


ये भी पढे़ं- Himachal Pradesh: आपदा की स्थिति में 14वीं वाहिनी एनडीआरएफ की टीमें दिन-रात तैनात


वहीं सुरक्षा व्यवस्था की बात की जाए तो कोला वाला टोबा से लेकर मंदिर परिसर को 9 सेक्टरों में बांटा गया है जहां एक हजार से अधिक पुलिसकर्मी व होमगार्ड के जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे. इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरों के जरिए भी मंदिर परिसर में होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर रखी जाएगी. एक ओर जहां मंदिर परिसर में स्वच्छता व पीने के साफ पानी की व्यवस्था होगी, वहीं श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर का भी आयोजन किया जाएगा. 


पुलिस अधीक्षक बिलासपुर कार्तिकेयन गोकुलाचंद्रन ने जानकारी देते हुए बताया कि शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा ना हो इसके लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिसबल तैनात रहेगा. बता दें, 52 शक्तिपीठों में से एक श्री नैनादेवी मंदिर वह स्थान हैं जहां माता सती के नयन गिरे थे. यहां माता रानी के नयनों के पिंडी रूप की पूजा-अर्चना की जाती है. 


ये भी पढ़ें- इंदौरा और फतेहपुर में जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन, अब तक 766 लोगों को निकाला सुरक्षित


वहीं श्रावण मेले को लेकर अतिरिक्त उपायुक्त डॉक्टर निधि पटेल को मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है जबकि एसपी बिलासपुर को सुरक्षा अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. वहीं, सुरक्षा के मद्देनजर 9 सेक्टरों में बंटे मंदिर परिसर में एक हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी व होमगार्ड के जवान ड्यूटी देंगे. मेले के दौरान श्रद्धालुओं के लिए खान-पान की उचित व्यवस्था के मद्देनजर 80 लंगर लगाए जाएंगे. इस लंगर में विभिन्न तरह के पकवानों की व्यवस्था रहेगी.


WATCH LIVE TV