Janmashtami 2023:  भगवान श्री कृष्ण का पावन पर्व जन्माष्टमी को अब कुछ ही दिन का समय रह गया है. हिंदू धर्म में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (janmashtami) का त्योहार पूरे धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन भगवान श्री कृष्ण के बाल गोपाल स्वरूप की पूजा होती है. वहीं, इस दिन कुछ उपाय करने से आपके भाग्य खुल सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Janmashtami 2023: कृष्ण जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को लगाएं इन चीजों का भोग


बता दें, भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था. इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 6 और 7 सितंबर दोनों की दिन मनाया जाएगा. बता दें, कृष्ण जी को तुलसी अति प्रिय हैं. ऐसे में इस खबर में जानिए तुलसी जी के कुछ उपाय. जिसे करने से आपके जीवन की कई सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं. 


धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान श्रीकृष्ण को तुलसी बेहद प्रिय है.  यही वजह है कि जन्माष्टमी के दिन तुलसी से जुड़े कुछ खास उपाय करना बेहद शुभ साबित हो सकता है.  जन्माष्टमी के दिन आपको भगवान श्रीकृष्ण के सामने ओम् नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए.  मान्यता है कि ऐसा करने से आपके जीवन की कई समास्यां सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं.


जन्माष्टमी के दिन जब आप पूजा करें, तो उस समय आप लड्डू गोपाल को सबसे पहले आप तुलसी जी का माला पहनाए. वहीं माखन का भोग लगाएं तो उसमें तुलसी के पत्ते जरूर डालें.  माना जाता है कि जन्माष्टमी के दिन ऐसा करने से आर्थिक स्थिति अच्छी रहती है. 


इसके साथ ही इस दिन आप तुलसी के सामने घी का दीपक जलाएं और तुलसी माता की 11 बार परिक्रमा करें. ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. 


इसके साथ ही अगर आप नौकरी या बिजनेस में तरक्की पाना चाहते हैं तो जन्माष्टमी के दिन आप तुलसी माता को लाल रंग की चुनरी चढ़ाएं. फिर घी का दीपक जलाएं. इसके साथ ही फल-फूल चढ़ाएं और माता को जल चढ़ाएं.  मान्यता है कि ऐसा करने से जल्द ही मनोकामना पूरी हो जाती है.


इसके अलावा अगर आपके पास तुलसी जी का पौधा नहीं है, तो आप जन्माष्टमी के दिन घर में आप तुलसी का पौधा लगाए. इससे आपके वैवाहिक जीवन में आ रही दिक्कतें दूर हो सकती हैं.