Guru Nanak Jayanti: गुरु नानक जयंती पूरे देश में आज धूम धाम से मनाई जा रही है. वहीं, इसका पर्व का सबसे अधिक उत्साह पंजाब और हिमाचल प्रदेश में देखने को मिल रहा है. वहीं, पांवटा साहिब में भी इसकी धूम दिख रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुरु की नगरी पांवटा साहिब में श्री गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. बीते रोज रविवार को जहां भव्य नगर कीर्तन आयोजित किया गया. वहीं आज निशान साहब की सेवा, अमृत संचार, दरबार साहिब में भजन, शबद, कीर्तन और गुरुवाणी का बखान चल रहा है. इस अवसर पर देश विदेश से संगतें पहुंचती हैं.


गुरपुरब के अवसर पर पांवटा साहिब गुरुद्वारे और श्री दरबार साहिब को दुल्हन की तरह सजाया गया है.  सिखों के पहले गुरु श्री गुरु नानक देव जी के 554 वें प्रकाश पूरब पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने सभी तरह के पारंपरिक कार्यक्रम आयोजित किए हैं. सुबह सबसे पहले अखंड पाठ साहिब के भोग पड़े.  उसके बाद निशान साहब की सेवा चलती रही.  दरबार साहब में दिन भर संगतो का तांता लगा रहा. सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग दरबार साहब में माथा टेकने पहुंचे. 


Kartik Purnima: गुरु नानक जयंती पर मंडी में गुरुद्वारा गुरु गोबिंद सिंह रोशनी से जगमगा उठा 


दरबार साहब में श्री गुरु ग्रंथ साहब के समक्ष गुरवाणी, शबद और भजन कीर्तन का आयोजन होता रहा. इस दौरान पांवटा साहिब के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने गुरवाणी और शबद का बखान कर संगठन को निहाल किया.  गुरपुरब पर यहां देश के विभिन्न राज्यों सहित विदेशों से भी श्रद्धालु नतमस्तक होने पहुंचे.  श्रद्धालुओं और संगतों के लिए गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने रहने और खाने पीने के आयोजन किए हैं.  दिनभर अखंड लंगर चलता रहा साथ ही प्रसाद वितरण भी किया गया. 


वहीं, हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में भी गुरुद्वारा गुरु गोबिंद सिंह को रंग-बिरंगी रोशनी और दियो से सजाया गया. गुरुद्वारा के बाहर सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतारे दिखीं. वहीं, आज के इस पावन पर्व पर कई जगहों पर अलग-अलग संस्थायो की ओर से तरह तरह के पकवानों के लंगर का आयोजन किया गया.