Shyam Saran Negi Birthday: स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरन नेगी ने अपने घर में शुक्रवार को अपना 105 वां बर्थ डे केक काटकर मनाया.  इस मौके पर उन के परिजनों के साथ जिले के प्रशासन के अधिकारी भी वहां मौजूद रहें. इस दौरान डीसी किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने उन्हें केक खिला कर बधाई दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बरसात के मौसम इन चीजों से खुद को रखें दूर, वरना झड़नें लगेंगे बाल


बता दें, हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिला के कल्पा निवासी श्याम सरन नेगी  स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता हैं. देश के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी का 105वां जन्मदिन
मनाने के लिए जिला प्रशासन ने  विशेष प्रबंध किए थे.


Viral Video: गार्ड की जगह अब डॉग ने संभाली ये कुर्सी, देखें वीडियो


बता दें,  हिमाचल प्रदेश के किन्नौर  जिला के कल्पा गांव के श्याम सरन नेगी ने  हिन्दुस्तान की आजादी के बाद हुए लोकसभा के लिए  मतदान में सबसे पहले मतदान  किया था.   देश में 1952 में हुए लोकसभा चुनाव हेतु मतदान हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिलों में विकट परिस्थितियों के कारण 1951 में ही कराये गए थे. ऐसे में  मास्टर श्याम सरन नेगी ने मतदान ड्यूटी निभाने के लिए पोलिंग स्टेशन पहुंचने के लिए मतदान समय से पहले ही मतदान किया था.  फिर अपनी ड्यूटी वाले पोलिंग बूथ पर मिलो दूर पैदल चलकर पहुंचे. 


Lucky zodiac: शुक्रवार के दिन इन राशियों पर बनी रहती हैं मां लक्ष्मी की कृपा


इस खास मौक पर उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी को बधाई दी. साथ ही उनके भविष्य के लिए स्वस्थ व दीर्घायु की कामना की. 
उन्होंने इस अवसर पर कहा कि हम सभी किन्नौरवासी सौभाग्यशाली हैं कि स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरण नेगी किन्नौर जिला से संबंधित हैं. वह न केवल किन्नौर, प्रदेश बल्कि देश की शान हैं.  सभी के लिए एक प्रेरणास्त्रोत हैं. 


उन्होंने आगे कहा कि श्याम सरण नेगी ने स्वतंत्र भारत में अब तक हुए सभी चुनाव जिनमें लोक सभा, विधान सभा व पंचायत चुनाव शामिल हैं. हर बात मतदान कर देश के निर्माण में मत के महत्व को दर्शाया है. बता दें, इस अवसर पर उनके परिवार के सदस्यों सहित उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक, पुलिस अधीक्षक अशोक रत्न, उपमण्डलाधिकारी कल्पा और डॉक्टर मेजर शशांक गुप्ता आदि  लोग उपस्थित थें. 


Watch Live