Snow leopard in Shimla Kufri Zoo: शिमला के उपनगरीय इलाके कुफरी में स्थित हिमालयन नेशनल पार्क में एकमात्र हिम तेंदुआ काज्जू, जिसे आमतौर पर कुफरी चिड़ियाघर के नाम से जाना जाता है, अपने बाएं पैर में घातक हड्डी के कैंसर ओस्टियोसारकोमा से पीड़ित है और जीवन के लिए संघर्ष कर रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काजू को नवंबर 2023 में लाहौल-स्पीति के काजा से रेस्क्यू किया गया था, लेकिन वह ऑस्टियोसारकोमा, जो घातक प्रकार का हड्डियों का कैंसर है, इससे जूझ रहा है. काजू को पार्क के पशु चिकित्सा अस्पताल में भर्ती किया गया है, जिसे शिमला के कुफरी चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता है.


ये भी पढ़े:  Shimla: संजौली सरस्वती पैराडाइज स्कूल के अभिभावक पहुंचे राजभवन शिमला, राज्यपाल से करेंगे ये मांग

काजू की स्थिति ने वन्यजीव अधिकारियों में चिंता बढ़ा दी है. उसे अलग वार्ड में रखा गया है. कैंसर काजू के बाएं अग्रभाग में पाया गया है उसकी रिपोर्ट में ऑस्टियोसारकोमा की पुष्टि हुई है काजू ठीक से चल नहीं पा रहा है. अधिकारियों ने बताया कि काजू को ऑस्टियोसारकोमा होने की पुष्टि के बाद उसे अलग रखा है उसकी बेहतर देखभाल की जा रही है. उसके आगे के दो दांत भी क्षतिग्रस्त हैं इसलिए उसे कच्चा मांस छोटे टुकड़ों में दिया जा रहा है.


वन्य जीवों के उपनिवेशक शहनवाज अहमद भट्ट ने कहा कि काजू के प्रभावित अंग का कटाव कराने की सिफारिश की थी लेकिन उसकी उम्र और अन्य जटिलताओं के कारण यह कठिन हो रहा है. काजू की उम्र 15 वर्ष हो चुकी है इसे बर्फीले तेंदुए के लिए वृद्ध माना जाता है. एनेस्थीसिया के साथ जोखिम और कैंसर की घातक प्रकृति इसे और भी जटिल बनाती है। एक समिति जिसकी अध्यक्षता मुख्य वन्यजीव वार्डन कर रहे हैं, यह तय करेगी कि अम्पुटेशन किया जाए या दवा जारी रखी जाए.


अधिकारियों के अनुसार, नवंबर 2023 में आदिवासी लाहौल और स्पीति जिले के काजा क्षेत्र के एक गांव से बचाए जाने के दौरान बड़ी बिल्ली घायल हो गई थी और घाव के गंभीर होने पर नमूने उत्तर प्रदेश के बरेली में पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान और पंजाब के लुधियाना में गुरु अंगद देव पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय को भेजे गए थे. दोनों ही परीक्षणों में ओस्टियोसारकोमा की पुष्टि हुई.