समीक्षा कुमारी/शिमला: साल  2022 को खत्म होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. नए साल के जश्न को लेकर हर तरफ धूम मची हुई है.  लोग 25 दिसंबर का इंतजार करते हैं. इस दिन से ही हर तरफ नए साल की धूम देखने को मिल जाती है.  वहीं हिमाचल के शिमला में भी क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है. पर्यटक यहां घूमने के लिए पहुंच रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिमला में आज से शुरू हुआ 'शांद' महायज्ञ, 1984 से चल रही है परंपरा


शिमला, कुल्लू और मनाली में क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर लगातार पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में देश के कई जिलों से पर्यटक एडवांस में होटलों की बुकिंग कर रहे हैं. कुल्लू मनाली पहुंचकर लोग बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं. वहीं शिमला के अलावा कुफरी, नारकंडा, मशोबरा और नालदेहरा में भी सैलानियों की आवाजाही बढ़ी है. 


ज्यादातर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, महाराष्ट्र और गुजरात से सैलानी हिमाचल पहुंच रहे हैं. बता दें, पर्यटक यहां हर साल ठंड के मौसम में पहुंचते हैं.पर्यटक क्रिसमस और न्यू ईयर मनाने के लिए बर्फबारी का बेसब्री से इंतजार करते हैं. 


ऐसे में ज्यादा पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए कुल्लू जिला के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस ने जवान तैनात कर दिए हैं. इनमें कुल्लू-मनाली के साथ मणिकर्ण घाटी के कसोल, पुलगा तुलगा, तोष में जवानों को तैनात किया गया है. वहीं, संदिग्धों पर पैनी नजर रखने के लिए पुलिसकर्मी सिविल ड्रेस में रहेंगे. इसके साथ ही पर्यटकों के वाहनों को कंट्रोल करने के लिए पुलिस ने ट्रैफिक प्लान भी बनाया है. सुबह 8:00 से 10:00 और शाम 5:00 से 7:00 तक काफी भीड़ रहेगी. जिसे कन्ट्रोल करना  ट्रैफिक पुलिस के लिए बड़ी चुनौती हो सकता है. 


Himachal Cabinet: हिमाचल प्रदेश की 14वीं विधानसभा का पहला सत्र 22 दिसंबर से होगा शुरू


इतना ही नहीं, सैलानियों की संख्या बढ़ने से होटल कारोबारी, ट्रेवल एजेंट्स, टैक्सी आपरेटर, गाइड, फोटोग्राफर, घोड़ा संचालक उत्साहित हैं. कोरोना के बाद क्रिसमस और न्यू ईयर से पहले कारोबार में तेजी आने से उनके चेहरे पर खुशी देखने को मिल रही है. 


Watch Live