Dharamshala News: केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राज्य मंत्री हर्ष मल्होत्रा ने धर्मशाला में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से स्वच्छता की बात की और आधार कार्ड को बैंक से जोड़ने की बात कही. तब विपक्ष बातों को नकारने लगे और इंटरनेशनल बातें करने को कहा, लेकिन वही आज देश में अभियान बना है और देश में स्वच्छता लाने के लिए जमीनी स्तर पर बड़े प्रयास हुए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय मंत्री ने प्रदेश सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि 10 गारंटियों में से एक भी पूरी नहीं की जा रही. गांवों में पानी का रेंट, बिजली 125 यूनिट बन्द कर दी, हिमाचल की आर्थिक स्थिति भी गड़बड़ा गई है. जबकि पूर्व भाजपा सरकार में सुदृढ़ हुई है. 


धर्मशाला में बनने वाले सीयू के नार्थ कैंपस का काम, प्रदेश सरकार ने लटका रखा है. सीयू की फाइल सीएम कार्यालय में पेंडिंग है. यह आरोप केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राज्य मंत्री हर्ष मल्होत्रा ने बुधवार को धर्मशाला में पत्रकार वार्ता में लगाए. 


उन्होंने कहा कि सीएम घबराए हुए हैं तथा प्रदेश की आर्थिकी डगमगाई हुई है. केंद्र सरकार के प्रोजेक्टों से फोरलेन कार्यों को गति मिलेगी. दूरी कम करने के लिए सड़कें बनेंगी तथा फोरलेन के लिए काटे जा रहे पेड़ों की एवज में पांच गुणा पौधारोपण किया जा रहा है.


उन्होंने कहा कि नार्थ कैंपस सीयू के 250 करोड़ के लिए हिमाचल के हिस्से के फारेस्ट क्लीयरेंस के 30 करोड़ तक जमा नहीं हुए हैं. ग्लोबल वार्मिंग भी आज के समय में बड़ी समस्या बनी हुई है. इसके तहत ही पर्यावरण संरक्षण को कड़े कदम उठाने होंगे. नेशनल हाइवे में पेड़ों को काटने के बजाय उन्हें ट्रांसप्लांट किया जा रहा है. अगर पेड़ काटने भी पड़ें तो काटे गए पेड़ों के मुकाबले 5 गुणा पौधारोपण किया जा रहा है.


उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस सरकार जनता की सेवा से भटकी हुई है. प्रदेश में केंद्र की ओर से नेशनल हाइवे फोरलेन बनाये जा रहे है. ग्रामीण सड़क योजना के तहत बजट जारी किया गया है. 


उन्होंने प्रदेश के छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए फारेस्ट के रुके हुए पैसों को जमा करवाने चाहिए.15 बड़े प्रोजेक्ट व 22 छोटे प्रोजेक्ट के तहत 680 किलोमीटर के हाइवे प्रदान किये जा रहे हैं. पेड़ काटने पर पांच गुणा पेड़ लगाए जाते हैं. नेशनल हाइवे पोसबिल्टी को जांचा जाएगा, उसके आधार पर ही प्रदान की जाएगी. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के जन्मदिवस 17 सितंबर से दो अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती तक सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है. इसमें स्वच्छता अभियान व एक पौधा मां के नाम रहे है. 


रिपोर्ट- विपिन कुमार, धर्मशाला