Bhakra Dam Latest News: हाल ही में ऊपरी क्षेत्र में हुई भारी बारिश से भाखड़ा बांध का जलस्तर बढ़ने के बाद बीबीएमबी द्वारा सतलुज नदी में छोड़े जा रहे पानी ने सतलुज नदी के किनारे बसे गांवों के लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं.  नंगल के गांव बेला ध्यानी, भनाम, प्लासी समेत दर्जनों गांव और श्री आनंदपुर साहिब के चदपुर बेला, हरीवाल, बुर्ज समेत कई गांव प्रभावित हुए हैं।. गांवों में एक तरफ से दूसरी तरफ के लोगों का संपर्क टूट गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि श्री आनंदपुर साहिब के कई गांवों में भी यही स्थिति है.  यह पानी गजपुर, शाहपुर बेला, जिंदवड़ी, गोलनी, प्लासी, भलान , हरिवाल , चांदपुर, महदली खुर्द के खेतों सहित गांवों में लोगों के घरों तक भी पहुंच गया.  प्रशासन के हरकत में आने के बाद नंगल से सटे गांवों में एनआरएफ की टीमें भी तैनात कर दी गईं, हालांकि प्रशासनिक अधिकारी समय रहते पहुंचेनहीं. 


यहां बता दें कि कई गांवों में चारों तरफ से पानी आ जाने के कारण लोग अपने घरों में कैद हो गये हैं. सतलुज के पानी से प्रभावित गांव बेला ध्यानी लोअर, 25-30 परिवारों के 200 लोगों का गांव के बाकी हिस्सों से संपर्क टूट गया और 2200 किले कृषि योग्य भूमि सतलुज के प्रभाव में आ गई. 


लोगों ने कहा कि प्रशासन का पानी नहीं पूर्व सूचना दे दी गई है और अभी तक कोई संपर्क नहीं हो पाया है, जो लोग फंसे हुए हैं उन्हें हेलीकॉप्टर से निकालने के लिए कहा जा रहा है. बुजुर्गों के मुताबिक 1988 के बाद यह पहली बार है जब इतना पानी आया है. लोगों ने गुस्सा जाहिर किया है के प्रशाशन ने उन्हें पानी छोड़ने के बारे में आगाह नही किया , ना ही कोई अनॉसमेंट करवाई . 


नंगल के साथ लगते गांव भनाम में सतलुज नदी का पानी गांव में घुस गया है. गांव के लोगों ने डर के मारे अपना सामान घर से बाहर निकालना शुरू कर दिया है. गौर करने वाली बात यह भी है कि इस समय भाखड़ा बांध से सतलुज में करीब 77,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है.  जिससे बड़ी संख्या में गांवों को नुकसान हो रहा है. वहीं आज सुबह भाखड़ा बांध का जलस्तर 1678.05 कीउसिक था.