International Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रामपुर के विभन्न स्थानों पर योगाभ्यास किया गया. सत्यनारायण मंदिर परिसर में वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर रिया वर्मा ने योग के दिए टिप्स और कहा योग को गांव गांव तक पहुंचाना है. इस दौरान योग के नन्हे छात्रों ने योग के करतब भी दिखाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिमला जिला के रामपुर आस पास अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास किया गया. इस दौरान योगाचार्यो ने बताया कि करिए योग रहिए निरोग.  योग को अपनाना है और रोगों को दूर भगाना है. उन्होंने लोगों को योग के महत्व की जानकारी दी और कहा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर ही आज योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिली है. वर्ष 2015 से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में पूरी दुनिया में योग किया जाता है. 


उन्होंने कहा योग भारत में उत्पन्न हुई प्राचीन कला है, जो मन और शरीर को जोड़ती है. योग मानव जाति के लिए एक महान उपहार है, जो हमें बेहतर रहने और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. रामपुर के सत्यनारायण मंदिर परिसर में  योग में वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर रिया वर्मा की अगुवाई में योग के छात्रों ने कई करतब दिखाए और लोगों को योग के महत्व. साथ ही एक एक लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी दी. 


योग प्रशिक्षक एवं वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर रिया वर्मा ने बताया कि योग को अपनाना है और रोगों को दूर भगाना है. उन्होंने बताया कि आज अंतरराष्ट्रीय योग डे है, लेकिन योग को केवल आज ही नहीं करना है. इसे निरंतर 12 महीने करते रहना है.  
 
सत्यनारायण मंदिर ट्रस्ट के महासचिव विनय शर्मा ने बताया कि ट्रस्ट का हमेशा से उद्देश्य व लक्ष्य है कि योग को जन-जन तक पहुंचाएं . इसीलिए मंदिर परिसर में रोजाना योग का अभ्यास करवाया जाता है. उन्होंने बताया कि योग को करने से जहां मनुष्य निरोग रहता है. वहीं भाग दौड़ भरी जिंदगी में डिप्रेशन से बाहर निकलने में भी सहायता करता है.  इसके अलावा लोगों को नशा आदि से भी बचाने में मददगार साबित होता है. 


रिपोर्ट- बिजेश्वर नेगी, रामपुर