Jammu Kashmir Vidhansabha Chunav 2024: जम्मू-कश्मीर की 47 विधानसभा सीटों पर तीन चरणों में मतदान होना है. चुनाव के पहले चरण की मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है. आज यहां विधानसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए मतदान किया जा रहा है. मतदाताओं में वोटिंग को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए बाहर निकलने लगे मतदाता
पंपोर विधानसभा क्षेत्र और पुलवामा जिला के कोइल मतदान केंद्रों पर तैनात सुरक्षाबलों ने सुबह अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बाहर निकले मतदाताओं से मुस्कुराकर बात की और उनका सहयोग किया. अनंतनाग, कुलगाम और शोपियां जिलों में अन्य सभी स्थानों पर भी मतदाता अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए बाहर निकलने लगे हैं. 


ये भी पढ़ें- Delhi New CM: आतिशी बनीं दिल्ली की नई सीएम, जानें कब हुआ जन्म और कहां से हुई एजुकेशन


दोपहर बाद महिलाओं के आने की संभावना
बता दें, यहां 10 वर्षों के अंतराल के बाद विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. रामबन जिले के बनिहाल निर्वाचन क्षेत्र, जम्मू डिवीजन के डोडा और किश्तवाड़ जिलों में मतदान की शुरुआत से ही मतदाताओं में उत्साह दिखाई दिया. सुबह के समय मतदाताओं में ज्यादातर पुरुष थे, जबकि महिलाओं के अपने घरेलू काम-काज निपटाकर दोपहर में बाहर आने की संभावना है.


23.27 लाख मतदाताओं के हाथ में 219 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला
घाटी के सात जिलों अनंतनाग, पुलवामा, कुलगाम और शोपियां और जम्मू डिवीजन के बनिहाल, किश्तवाड़ और डोडा के 24 विधानसभा क्षेत्रों में 23.27 लाख मतदाता बुधवार को 219 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के चुनाव के लिए अधिकारियों ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में लोगों से भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करने का आह्वान किया. प्रधानमंत्री ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान शुरू होने के साथ, मैं उन सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लोगों से भारी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आग्रह करता हूं, जो आज इसमें भाग लेने के पात्र हैं. उन्होंने कहा, मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं. दूसरे चरण के चुनाव के तहत 25 सितंबर और तीसरे चरण के चुनाव के तहत एक अक्टूबर को मतदान होगा. चुनाव परिणाम आठ अक्टूबर को घोषित किए गए जाएंगे. 


(आईएएनएस)


WATCH LIVE TV