Hamas chief Ismail Haniyeh killed in Iran: इस्माइल हनीया की हत्या इजरायल की सेना द्वारा इस बात की पुष्टि किए जाने के एक दिन बाद हुई कि उसने लेबनान के बेरूत में हिजबुल्लाह के एक वरिष्ठ कमांडर फुआद शुक्र को "समाप्त" कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईरान के अर्धसैनिक बल रिवोल्यूशनरी गार्ड ने कहा कि हमास नेता इस्माइल हनीयेह की तेहरान में हत्या कर दी गई. उन्होंने यह भी कहा कि तेहरान में हनीयेह के आवास पर "हमला" किया गया और वह अपने अंगरक्षक के साथ मारा गया.


एक बयान जारी करते हुए हमास ने उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त किया, जिसमें कहा गया कि "तेहरान में उनके आवास पर एक विश्वासघाती ज़ायोनी हमले" में उनकी मृत्यु हो गई.


हालांकि फिलहाल किसी ने भी उनकी हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन संदेह तुरंत ही इजरायल पर गया, जिसने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद हनीया और हमास के अन्य नेताओं को मारने की कसम खाई थी. इस हमले में 1,200 लोग मारे गए थे और 250 अन्य को बंधक बना लिया गया था.


हनीया की हत्या कैसे हुई?
हनीयेह की बुधवार को कथित इज़रायली हमले में मौत हो गई थी. वह मंगलवार को ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में थे. ईरान ने इस बारे में कोई विवरण नहीं दिया कि हनीयेह की हत्या कैसे हुई, और गार्ड ने कहा कि हमले की जांच की जा रही है.


हनीयेह एक सख्त बोलने वाले नेता थे, लेकिन अंतरराष्ट्रीय कूटनीति की दुनिया में उन्हें हमास का अधिक उदार चेहरा माना जाता था. तुर्की और दोहा से बाहर स्थित, उन्हें 2017 में राजनीतिक विंग प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था, लेकिन 2006 में फिलिस्तीनी प्रधान मंत्री चुने जाने के बाद से वे पहले से ही प्रसिद्ध थे.


उन्होंने 2019 में गाजा पट्टी छोड़ दी थी और कतर में निर्वासन में रह रहे थे. उल्लेखनीय है कि इस साल अप्रैल में इजरायली हमले में उनके तीन बेटे मारे गए थे. अल जज़ीरा अरबी के साथ एक साक्षात्कार में, हनीयेह ने अपने बच्चों हज़म, आमिर और मोहम्मद के साथ-साथ अपने कई पोते-पोतियों की हत्या की पुष्टि की.