विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश बिलासपुर जिला के झंण्डूता विधानसभा क्षेत्र के महिला मोर्चा मंडल की ओर से अटल आदर्श विद्यालय बरठीं में महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया,  जिसमें हिमाचल प्रदेश की सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने बतौर मुख्यातिथि और भाजपा विधायक जीतराम कटवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की. वहीं सम्मेलन में पहुंचने पर झंडूता महिला मंडल की ओर से कैबिनेट मंत्री सरवीन चौधरी को सम्मानित भी किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर: सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या, सरकार ने वापस ली थी सुरक्षा


जैंडर इक्वालिटी पर कही ये बात
वहीं, महिलाओं को संबोधित करते हुए सरवीण चौधरी ने प्रदेश एवं राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने की बात कही. साथ ही उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण एंव जैंडर इक्वालिटी के लिए तत्परता से प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध रहने का दावा भी किया. सरवीण चौधरी ने कहा कि वर्तमान में महिलाएं राजनीति और सामाजिक क्षेत्र में बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए समाज को नई दिशा दे रही हैं. इस मौके पर उन्होंने महिलाओं को संबोधित करते हुए विश्व की महान नारियों के उदाहरण दिए, जिसमें महिलाओं के योगदान, संघर्ष और समर्पण से समाज को नई दिशा देने का संकल्प दोहराया. 


ये भी पढ़ें- urfi javed नए ड्रेस को लेकर हो रहीं ट्रोल, पिंक ड्रेस में लग रहीं काफी हॉट


बच्चों की शिक्षा के लिए किए जा रहे खास इंतजाम
उन्होंने इस मौके पर प्रदेश सरकार की ओर से महिलाओं के कल्याण के लिए चलाई योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि विधवाओं और एकल नारी सहित 70 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को मिलने वाली पेंशन को 700 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दिया गया है, साथ ही विधवा पुर्नविवाह योजना में अनुदान राशि को 50 हजार से बढ़ाकर 65 हजार रुपये कर दिया गया है. इसके अलावा बेसहारा बच्चों के पुर्नवास और शिक्षा के लिए नई मुख्यमंत्री असहाय बाल पुर्नवास योजना भी शुरू की गई है.


260 महिला मंडलों को 26 लाख रुपये के चैक किए गए वितरित
उन्होंने कहा कि ग्राम संगठनों से जुड़े स्वंय सहायता समूहों को 25 हजार रुपये की एक अतिरिक्त राशि टॉप-अप के रूप में दी जाएगी. इन स्वंय सहायता समूहों की महिलाओं को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना व प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत शामिल किया जाएगा. इसके वार्षिक प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार वहन करेगी. वहीं सम्मेलन के दौरान कैबिनेट मंत्री सरवीण चौधरी और विधायक जीतराम कटवाल ने 260 महिला मंडलों को 26 लाख रुपये के चैक भी वितरित किए. साथ ही झंडूता विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों और उपलब्धियों को लेकर कलैंडर का भी विमोचन किया.


WATCH LIVE TV