Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा कल यानी 4 जून को कर दी गई थी. भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 2024 के लोकसभा चुनाव में 292 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है. सभी 543 लोकसभा सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं. अकेले भाजपा ने 240 सीटें जीती हैं. भारतीय जनता पार्टी को 233 सीटें मिली हैं और कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आम चुनाव क्या हैं?
आम या लोकसभा चुनाव देश में सबसे बड़ी लोकतांत्रिक घटना है. आम चुनावों के दौरान, लोकसभा के सदस्यों को चुनने के लिए भारत के नागरिक मतदान करते हैं. ये चुनाव हर 5 साल में आयोजित किए जाते हैं. लोकसभा का नेतृत्व भारत के प्रधानमंत्री करते हैं, जो सरकार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. 


आम चुनाव देश के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि वे अगले पांच वर्षों के लिए केंद्र सरकार की संरचना और उसकी नीतियों का निर्धारण करते हैं.


लोकसभा में कितने सांसद हैं?
भारतीय संसद के निचले सदन लोक सभा में वर्तमान में 543 सदस्य हैं. संविधान सदन अधिकतम 550 सदस्यों की अनुमति देता है, जिसमें 530 सदस्य राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं और 20 केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करते हैं. संविधान के 84वें संशोधन अधिनियम के अनुसार, 1971 की जनगणना के आधार पर अलग-अलग राज्यों को सौंपी गई लोक सभा में मौजूदा सीटों की कुल संख्या 2026 के बाद होने वाली पहली जनगणना तक अपरिवर्तित रहनी चाहिए.


लोकसभा अपनी पहली बैठक के लिए नियत तिथि के पांच साल बाद भंग होती है (समय से पहले भंग होने के कुछ अपवादों के साथ). भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मौजूदा 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून, 2024 को समाप्त होने वाला है.


केन्द्र सरकार बनाने के लिए कितने बहुमत की आवश्यकता है?
जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, लोकसभा चुनाव निचले सदन में 543 सदस्यों को चुनने के लिए होते हैं. सरकार बनाने के लिए, किसी पार्टी या गठबंधन को कम से कम 50% बहुमत हासिल करने की आवश्यकता होती है, जो कि लोकसभा में 272 सीटें हैं. इससे यह सुनिश्चित होता है कि उनके पास कानून पारित करने और प्रभावी ढंग से शासन करने के लिए पर्याप्त समर्थन है. अगर पार्टी लोकसभा में आधी से ज्यादा सीटें हासिल कर लेती है, तो वह अपने दम पर सरकार बना सकती है. 


ऐसे मामलों में जहां कोई भी पार्टी या गठबंधन बहुमत हासिल करने में सक्षम नहीं है, तो छोटी पार्टियों के समर्थन से गठबंधन सरकार बनाई जा सकती है. इससे यह सुनिश्चित होता है कि एक स्थिर सरकार बनी रहे और कई पार्टियों की सहमति से निर्णय लिए जा सकें. 


निष्कर्ष रूप में, भारत में सरकार बनाने के लिए, किसी पार्टी या गठबंधन को लोकसभा में साधारण बहुमत प्राप्त करना होगा, जिसका अर्थ है 543 सीटों में से कम से कम 272 सीटें जीतना. इस बहुमत को प्राप्त करने से निर्वाचित प्रतिनिधियों को प्रधानमंत्री चुनने और एक स्थिर शासन प्रशासन स्थापित करने की अनुमति मिलती है.