Farmer Protest: 13 फरवरी से 'दिल्ली चलो' विरोध प्रदर्शन पूरे जोरों पर है, जिसमें पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान अपनी मांगों को लेकर दिल्ली की ओर मार्च कर रहे हैं. किसानों की प्राथमिक मांग एमएसपी की है. एक सुरक्षा जाल जो किसानों(Farmer Protest) को उनकी फसलों के लिए न्यूनतम आय सुनिश्चित करता है, उनके आंदोलन का मुख्य केंद्र है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न्यूनतम समर्थन मूल्य(MSP) क्या है?
न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) वह न्यूनतम दर है जिस पर सरकारी खरीद एजेंसियां ​​किसानों से फसल खरीदती हैं. यह किसानों को बाजार के उतार-चढ़ाव से बचाता है. साथ ही स्थिरता और आय सुरक्षा भी प्रदान करता है. किसानों(Farmer Protest) के लिए उचित मूल्य सुनिश्चित करने के लिए एमएसपी महत्वपूर्ण है और इसे कृषि लागत और मूल्य आयोग(CACP) द्वारा उत्पादन लागत, बाजार के रुझान और मांग-आपूर्ति की गतिशीलता जैसे कारकों पर विचार करते हुए निर्धारित किया जाता है.


1965 में स्थापित, CACP कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत संचालित होता है. सीएसीपी द्वारा अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करने के बाद, भारत के प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (CCEA) एमएसपी स्तरों पर अंतिम निर्णय लेती है.


MSP की गणना कैसे की जाती है?
-न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गणना किसानों द्वारा किए गए स्पष्ट(explicit) और अंतर्निहित(implicit) दोनों लागतों को ध्यान में रखकर की जाती है.
-स्पष्ट लागत में रसायन, उर्वरक, बीज और किराए के श्रम जैसे खर्च शामिल होते हैं, जबकि अंतर्निहित लागत में पारिवारिक श्रम और किराया जैसे कारक शामिल होते हैं. इन चरों को A2, FL और C2 द्वारा दर्शाया जाता है.
-A2 फसल वृद्धि, उत्पादन और रखरखाव के लिए रसायन(चेमिकल्स), उर्वरक(fertilisers), बीज और किराए के श्रम जैसे इनपुट के खर्च को संदर्भित करता है.


इसके अतिरिक्त, कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) कई अन्य कारकों को भी ध्यान में रखता है:
-प्रति हेक्टेयर खेती की लागत और विभिन्न क्षेत्रों में फसल की लागत.
-प्रति क्विंटल उत्पादन लागत और क्षेत्रीय अंतर.
-प्रासंगिक फसलों की बाज़ार कीमतें और उनमें उतार-चढ़ाव.
-अन्य उत्पादन और श्रम लागत, संबंधित परिवर्तनों के साथ.
-किसानों द्वारा खरीदी या बेची गई वस्तुओं की कीमतें और कोई उतार-चढ़ाव.
-क्षेत्र, उपज, उत्पादन, आयात, निर्यात और सार्वजनिक एजेंसियों या उद्योगों के स्टॉक सहित उत्पाद आपूर्ति की जानकारी.
-कुल और प्रति व्यक्ति खपत, प्रसंस्करण उद्योग के रुझान और क्षमता सहित क्षेत्रों में जानकारी की मांग करें.


किसान क्यों कर रहे हैं विरोध?
किसानों(Farmer Protest) ने सभी फसलों पर एमएसपी(MSP) सुनिश्चित करने, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, ऋण(debt) राहत, किसानों के लिए पेंशन और पिछले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मामले वापस लेने की मांग की है. डब्ल्यूटीओ से भारत के बाहर निकलने की वकालत और मुक्त व्यापार समझौते भी ऐसी मांगें हैं जो किसानों ने रखी हैं.