Good Friday 2023: इस साल 'गुड फ्राइडे' 7 अप्रैल को मनाया जाएगा. ईसाई धर्म में इस दिन को शोक दिवस के तौर पर मनाया जाता है. कहा जाता है कि आज ही के दिन यहूदी शासकों ने ईसा मसीह को तमाम शारीरिक और मानसिक यातनाएं देते हुए उन्हें सूली पर चढ़ाया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईसा मसीह ने मानव जाति के लिए अपना जीवन कुर्बान कर दिया था, जिस दिन ईसा मसीह की मृत्यु हुई उस दिन शुक्रवार था. यही वजह है कि ईसाई धर्म के लोग इस दिन को 'गुड फ्राइडे' के रूप में मनाते हैं. गुड फ्राइडे को होली डे, ब्लैक फ्राइडे और ग्रेट फ्राइडे के नाम से भी जाना जाता है.  


क्या है गुड फ्राइडे का महत्व ? (Good Friday 2023 Importance) 
बाइबिल के अनुसार, ईसा मसीह को ज्ञान और अहिंसा का संदेश देने वाला माना जाता है. ईसाइयों के पवित्र ग्रंथ बाइबिल में बताया गया है कि ईसा मसीह को लगभग 6 घंटे तक कीलों से ठोका गया और फिर उन्हें सूली पर लटकाया दिया गया था. इस दौरान पूरे राज्य में 3 घंटे तक अंधेरा छा गया और यीशु मसीह के प्राण त्यागने के बाद कब्रे टूटने लगी थी.


लोगों की मानें तो सूली पर चढ़ने के तीन दिन बाद ईसा मसीह ने फिर जन्म लिया, जिस दिन उनका पुनर्जन्म हुआ उस दिन रविवार था, इसलिए इसे ईस्टर संडे (Easter Sunday) के रूप में मनाया जाता है. 


गुड फ्राइडे पर लोग अपने घरों और चर्च में रखी सजावट की वस्तुओं को ढक देते हैं और चर्च में जाकर काले कपड़े पहनकर शोक जताते हैं. इस दौरान वे प्रभु यीशु से अपने गुनाहों की माफी मांगते हैं. इसके साथ ही ईसा मसीह के कुछ अंतिम वाक्यों की विशेष व्याख्या करते हैं. हर साल गुड फ्राइडे के दिन प्रभु यीशु के बलिदान को लोग साथ मिलकर चर्च में याद करते हैं.


(अपूर्वा कोहली)