देवेंद्र शर्मा/बरनाला: पंजाब सरकार की तरफ से पर्यावरण को प्रफुल्लित और स्वच्छ राज्य बनाने की मुहिम का हिस्सा नेचर लवर बरनाला के नौजवान पिछले लंबे समय से लगातार बरनाला शहर को साफ-सुथरा और सुंदर बनाने का प्रयास कर रहे हैं. इसी के तहत आज स्वच्छता जागृति अभियान के तहत शहरवासियों, धार्मिक संस्थाओं और स्कूल के बच्चों ने शहर की सफाई करते हुए एक विशाल रैली निकाली और लोगों को जागृत किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस स्वच्छता जागृति अभियान में पंजाब के कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर और खमु राम बिश्नोई भी शामिल हुए. कैबिनेट मंत्री ने पंजाब सरकार की स्वच्छता मुहिम को प्रफुल्लित करने पर शहरवासियों का और विशेष तौर पर विश्व प्रसिद्ध खमु राम बिश्नोई का धन्यवाद किया. इसके साथ ही शहरवासियों को भी अपने आस-पास साफ सफाई रखने को कहा. 


ये भी पढे़ं- Gandhi Jayanti के मौके पर हिमाचल प्रदेश के जिला नाहन में निकाली गई प्रभात फेरी
 
खामु राम बिश्नोई ने लोगों को संदेश देते हुए कहा कि कचरा हमारे आसपास नहीं बल्कि हमारे दिमाग में है. जब हम अपने दिमाग को साफ कर लेंगे तो हम अपने आस-पास के दायरे को भी साफ सुथरा कर लेंगे. उन्होंने कहा कि आज हम सड़कों पर रैली करके कचरा उठा रहे हैं, लेकिन वास्तव में हम अपने दिमाग की सफाई कर रहे हैं.


खामु राम बिश्नोई ने कहा कि धरती हमारी मां है. इसकी साफ-सफाई करना हमारा फर्ज है. जब हम खुद सफाई करेंगे तभी हमारा पूरा देश और धरती मां साफ सुथरी होगी. आज धरती पर मनुष्य खतरनाक शेर से भी खतरनाक है. ऐसे में जरूरी है कि आज मनुष्य को अपनी मनुष्यता को समझना होगा और अपने आप को बदलना होगा. हम सबको एक साथ मिलकर कोशिश करनी होगी तभी हम अपने देश और समाज को पर्यावरणपूर्ण और स्वच्छ भारत बना सकते हैं.


ये भी पढे़ं- IGMC में सुरक्षा कर्मियों को दी जा रही मानसिक प्रताड़ना- सीटू प्रदेशाध्यक्ष


इस मौके पर पंजाब के कैबिनेट मंत्री व विधायक बरनाला गुरमीत सिंह मीत हेयर ने भी इस स्वच्छता अभियान रैली के लिए शहरवासियों का धन्यवाद किया. इसके साथ ही अपील करते हुए कहा कि हम सभी को मिलकर कोशिश करनी है कि शहर को साफ सुथरा रखें और शहर में पंजाब सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वच्छता मुहिम के तहत गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग करके कूड़ेदान में फेंका जाए. इसके अलावा प्लास्टिक का इस्तेमाल करने से बचा जाए. उन्होंने कहा कि अगर हम सब मिलकर कोशिश करेंगे तो जरूर हम अपने आस-पास के क्षेत्र, शहर और प्रदेश को स्वच्छ रख पाएंगे. 


गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कहा कि इसमें कोई भी दो राय नहीं हैं कि देश आज चांद पर पहुंच चुका है. देश तेजी से तरक्की कर रहा है, लेकिन इस तरक्की के दूसरे पहलू को देखा जाए तो कहीं ना कहीं इस तरक्की में हमने पर्यावरण को भी बहुत प्रभावित किया है. तरक्की की इस दौड़ में हमने अपने आसपास के इलाके में पर्यावरण को उजाड़ दिया है. जगह-जगह फैली गंदगी को नजर अंदाज किया है, जिसके चलते आज देश में भयंकर बीमारियों की भरमार है. देश और राज्य की सरकारों की तरफ से 'स्वच्छत भारत अभियान' के तहत मुहिम चलाई जा रही है. हमें इसका हिस्सा बनकर अपने आसपास के इलाके को साफ सुथरा रखने की जिम्मेदारी समझनी चाहिए.