Dhanteras 2023: धार्मिक दृष्टि से कार्तिक महीना बेहद शुभ माना जाता है. रोशनी का पर्व दीपावली इसी महीने मनाया जाता है. इस त्योहार की शुरुआत होती है धनतेरस से, जो दीपावली से दो दिन पहले कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को होती है. इस साल धनतेरस 10 नवंबर 2023 को पड़ रही है. धनतेरस पर मां लक्ष्मी के साथ भगवान धन्वंतरि की पूजा का विशेष महत्व होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें, धनतेरस पर खरीददारी करना शुभ माना जाता है. इस दिन झाड़ू खरीदने का खास महत्व होता है. मान्यता है कि इस दिन खरीदी गई वस्तुएं घर में सुख-समृद्धि लेकर आती हैं. ज्यादातर लोग इस दिन झाड़ू, नए बर्तन, वाहन या सोना-चांदी खरीदते हैं. हालांकि इनके अलावा और भी कुछ चीजें हैं जो धनतेरस पर खरीदना शुभ माना जाता है. 


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: आपदा के दौरान की गई घोषणा का हिमाचल को नहीं मिला एक भी पैसा!


मान्यता है कि धनतेरस पर घर में नई झाड़ू लाकर उसकी अक्षत के फूल और रोली से पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार, झाड़ू मां लक्ष्मी का रूप होती हैं. 


धनतेरस पर धनिए के बीज खरीदना भी शुभ माना जाता है. मां लक्ष्‍मी की पूजा के दौरान धनिए के बीच भी अर्पित करने चाहिए. पूजा के बाद इन्हीं बीजों को घर के किसी गमले में लगा देना चाहिए. ऐसा करने से व्यापार में तरक्की होती है.  


ये भी पढ़ें- Hati Community News: कांग्रेस सरकार युवाओं के भविष्य के साथ कर रही खिलवाड़!


धनतेरस पर पीतल के बर्तन खरीदना भी शुभ माना जाता है. इस दिन पीतल के बर्तन खरीदना सुख-समृद्धि लाते हैं. 


ध्यान रहे धरतेरस पर कांच और प्‍लास्टिक के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए, क्योंकि इनका संबंध शनि और राहु से माना गया है. ऐसे में इस शुभ दिन पर ये बर्तन खरीदने अशुभ होता है. ऐसा करने से घर में नकारात्म ऊर्जा का वास होता है.


WATCH LIVE TV