Dhanteras 2024: 29 अक्टूबर 2024 को पड़ने वाली धनतेरस से पांच दिवसीय दिवाली उत्सव की शुरुआत होती है. धनत्रयोदशी के नाम से मशहूर यह दिन भगवान धन्वंतरि को समर्पित है, जो स्वास्थ्य और आयुर्वेद के देवता हैं. कहा जाता है कि समुद्र मंथन के दौरान समुद्र से अमरता का अमृत लेकर निकले थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

"धनतेरस" शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है: "धन," जिसका अर्थ है धन, और "तेरस," जो हिंदू चंद्र कैलेंडर के 13वें दिन को संदर्भित करता है. धनतेरस रोशनी के त्योहार दिवाली का मार्ग प्रशस्त करता है.


कई लोग समृद्धि लाने और देवताओं का आशीर्वाद पाने के लिए सोने, चांदी और पीतल के बर्तनों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक सामान भी खरीदते हैं.


दिलचस्प बात यह है कि धनतेरस पर झाड़ू खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है. कीमती धातुएं खरीदना आम बात है, लेकिन इस त्यौहार पर साधारण झाड़ू का प्रतीकात्मक महत्व होता है.


धनतेरस पर झाड़ू खरीदना क्यों शुभ माना जाता है?  
माना जाता है कि झाड़ू खरीदने से देवी लक्ष्मी घर से बाहर नहीं जाती हैं. धनतेरस पर झाड़ू घर लाने से कर्ज से मुक्ति मिलती है और सुख-समृद्धि आती है. हर परिवार अपने घर को साफ रखने के लिए नियमित रूप से झाड़ू का इस्तेमाल करता है. माना जाता है कि साफ-सफाई देवी लक्ष्मी को आकर्षित करती है. इसलिए धनतेरस पर झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है.


धनतेरस पर और क्या खरीद सकते हैं 


सोने और चांदी के सिक्के
लक्ष्मी-गणेश अंकित सोने या चांदी के सिक्के धनतेरस पर सबसे ज़्यादा खरीदे जाने वाले उत्पादों में से हैं. कीमती धातु के सिक्के सोने के आभूषणों की तुलना में ज़्यादा किफ़ायती होते हैं, जो महंगे होते हैं. यह खरीदारी शुभ होती है और सिक्कों को पूजा स्थल में रखा जा सकता है.


सोने/चांदी के आभूषण
लोग पूरे साल धनतेरस पर कीमती आभूषण खरीदने का इंतजार करते हैं ताकि वे इस शुभ दिन के आध्यात्मिक लाभों का आनंद ले सकें. सोने के आभूषण खरीदना अपने आप में एक निवेश है, जो इसे और भी महंगा बनाता है. शादियों जैसे भारतीय अवसरों के लिए सोने के आभूषण बहुत जरूरी हैं, इसलिए इन शुभ दिनों पर इन्हें खरीदें और और भी ज़्यादा स्वर्गीय लाभ पाएं.


बर्तन
व्यावहारिक कारणों से जो खरीदारी सामान्य लगती है, उसका आध्यात्मिक महत्व बहुत गहरा है. धनतेरस नवीनीकरण और बुराई से बचाव का प्रतीक है. रसोई घर चलाने और भोजन तैयार करने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है, इसलिए बर्तन बदलने से घर में समृद्धि और लाभ आता है. यह भी कहा जाता है कि देवी लक्ष्मी धनतेरस के बर्तनों में तैयार भोजन को आशीर्वाद देती हैं.


आध्यात्मिक मूर्तियां 
धनतेरस पर आध्यात्मिक मूर्तियां खरीदना लाभदायक माना जाता है.


घर की सजावट की वस्तुएं 
सजावटी सामान खरीदना सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि को आमंत्रित करने का एक तरीका माना जाता है.


इलेक्ट्रॉनिक सामान
धनतेरस पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदना भाग्यशाली और सौभाग्यशाली माना जाता है.


कीमती पत्थर
रत्न या कीमती पत्थरों को प्राप्त करना शुभ माना जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह सौभाग्य लाते हैं.