Diwali 2023 Broom Remedies: हिंदू धर्म में दिवाली को खास त्योहार माना गया है. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए यह दिन बेहद खास होता है. रोशनी के इस पर्व को दुनियाभर में धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विधान होता है. कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी स्वयं धरती पर आती हैं और हर घर में जाती हैं. ऐसे में लोग भी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए खास उपाय करते हैं. ऐसे में हम आपको झाड़ू से जुड़े कुछ खास उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें करके आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र में झाड़ू का संबंध मां लक्ष्मी से बताया गया है, इसीलिए धनतेरस पर झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि अगर कोई धनतेरस पर झाड़ू न खरीद पाए तो वह दिवाली पर झाड़ू जरूर खरीद ले, क्योंकि झाड़ू के बिना मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है. 


ये भी पढ़ें- Diwali Gifts: दिवाली पर अपने चाहने वालों को दें ये गिफ्ट, हर किसी को आएगा पसंद


अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो दिवाली के दिन एक नहीं बल्कि तीन झाड़ू खरीदकर लाएं और इन तीनों झाड़ूयों को चुपचाप मंदिर में लाकर रख दें. ऐसा करने से धन संबंधी परेशानी दूर हो जाती है. 


दिवाली पर घर में नई झाड़ू लाकर अपने घर की पुरानी झाड़ू को बाहर निकाल दें. शास्त्रों की मानें तो दिवाली पर झाड़ू का दान करना शुभ होता है. 


दिवाली की सुबह घर में रखे पुराने झाड़ू की बजाए नए झाड़ू से घर की सफाई करें. इसके बाद इस झाड़ू को घर में छिपाकर रख दें. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. 


ये भी पढ़ें- Diwali 2023: दिवाली पर अपने परिवार और दोस्तों को इन मैसेज से दें शुभकामनाएं


झाड़ू को पैर नहीं मारना चाहिए और न ही जोर से पटकना या फेंकना चाहिए. खास कर दिवाली के दिन ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए, जिससे झाड़ू का निरादर हो, क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 


दिवाली की पूजा में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश के साथ झाड़ू की भी पूजा करनी चाहिए. इस दिन झाड़ू की पूजा का विशेष महत्व होता है. 


(Disclaimer: यहां दी गईं जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.) 


WATCH LIVE TV