Shukrawar Ke Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. उसी तरह शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी को समर्पित है. धन और समृद्धि की देवी मानी जाने वाली देवी लक्ष्मी की पूजा करने के साथ-साथ कुछ ज्योतिष शास्त्र करने से भी लाभ मिलता है. इतना ही नहीं शुक्रवार का संबंध शुक्र ग्रह से भी है. शुक्र ग्रह को आकर्षण, विलासिता, धन, प्रेम आदि का कारक भी माना जाता है. ऐसे में शुक्रवार के दिन कुछ उपाय करके आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं और अपनी कुंडली में शुक्र की स्थिति को मजबूत कर सकते हैं। आइए जानें क्या हैं वो तरीके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कमल का फूल चढ़ाएं
शुक्रवार की सुबह स्नान और नित्यकर्म के बाद सफेद वस्त्र पहनें. साथ ही देवी लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें और मां के चरणों में पद्म पुष्प अर्पित करें. 


नींबू के पेड़ पर जल दान करें
नींबू के पेड़ को मां दुर्गा का स्वरूप माना जाता है. इसी कारण इन्हें निमाड़ी देवी भी कहा जाता है. साथ ही इससे ग्रह दोषों से भी राहत मिलती है. इसलिए शुक्रवार की सुबह स्नान करने के बाद नीम के पेड़ पर जल चढ़ाएं.


सफेद वस्तुओं का दान करें
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें और सफेद वस्तुओं का दान करें. क्योंकि यह रंग देवी लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय है इसलिए शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र, चावल, आटा, चीनी, दूध, केला आदि का दान करें. 


इस मंत्र का जाप करें
शुक्र देव को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन इनमें से किसी भी मंत्र का 108 बार जाप कर सकते हैं. ॐ शुं शुक्राय नमः या ॐ हिमकुंडमृणालभंगदिथान्यांग परमंग गुरुंग सर्वास्त्रप्रवक्तारं वर्गमंग प्रणमायंग.


चीनी उपाय
यदि हर कार्य में किसी प्रकार की रुकावट आ रही हो तो शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें और काली चींटियों को चीनी खिलाएं। इससे आपको भी फायदा होगा.
(Disclaimer: यह खबर केवल जानकारी के लिए है. ZeePHH इस जानकारी का समर्थन नहीं करता है. यदि आप कोई टिप्स अपना रहे हैं, तो पहले किसी ज्योतिषी से सलाह लें.)