चंबा: रविवार 4 सितंबर को उत्तर भारत की प्रसिद्ध और हिमाचल की सबसे बड़ी धार्मिक श्रीमणिमहेश पवित्र यात्रा का आधिकारिक रूप से समापन हो गया. उपायुक्त चंबा डीसी राणा (Deputy Commissioner chamba) ने बताया कि श्रीमणिमहेश यात्रा (Manimahesh yatra) का अधिकारिक तौर पर 19 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजन किया गया था. इस साल तीन लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने पवित्र श्रीमणिमहेश के दौरान डल झील में डुबकी लगाई. उन्होंने कहा कि 19 अगस्त से लेकर 4 सितंबर तक 2 लाख 50 हजार के करीब श्रद्धालुओं ने यात्रा में हिस्सा लिया. इसी तरह 19 अगस्त से पहले भी लगभग 60 हजार श्रद्धालुओं ने श्री मणिमहेश के दर्शन किए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

8800 श्रद्धालुओं ने हेलीकॉप्टर सेवा का किया प्रयोग
डीसी राणा ने बताया कि दो हेली टैक्सी सेवा देने वाली कंपनियों के माध्यम से 8800 श्रद्धालुओं ने भरमौर की ओर से गौरीकुंड तक आने और जाने के लिए हेलीकॉप्टर सेवा का प्रयोग किया. इसके अलावा सभी श्रद्धालुओं ने पैदल ही यात्रा की. रविवार 4 सितंबर शाम से श्री मणिमहेश यात्रा के विभिन्न स्थानों पर प्रशासन की ओर से उपलब्ध करवाई जाने वाली सुविधाओं को बंद कर दिया गया था. उन्होंने श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि वे अब यात्रा ना करें. 


ये भी पढ़ें- 5 सितंबर को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर ही क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस, क्या है वजह?


एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम रहीं मौजूद 
सुरक्षा की बात की जाए तो इस साल यात्रा के दौरान 4 राजपत्रित अधिकारियों सहित 774 पुलिस कर्मचारियों ने सेवा दी थी. इनमें 308 सशस्त्र वाहिनी के जवान, गृह रक्षक विभाग के 306 और जिला पुलिस के 160 सिपाही यात्रा में शामिल रहे. इसके साथ ही इस साल यात्रा के दौरान एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम भी तैनात रहीं. 


यहां जानें ताजा अपडेट- LIVE पंजाब हिमाचल समाचार 5 september 2022: पंजाब के मोहाली में झूला टूटकर गिरने से कई लोग घायल


श्रद्धालुओं की सुविधा का भी रखा गया खास ध्यान
वहीं, श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हड़सर से डल झील तक 55 अस्थायी शौचालय बनाए गए. इसके साथ ही 102 नल स्थापित किए गए. यात्रा के दौरान अलग-अलग जगहों पर अस्थायी स्वास्थ्य शिविर लगाए गए. ऐसे में उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने यात्रा का सफलतापूर्ण समापम होने पर सभी सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों का आभार जताया. 


WATCH LIVE TV