kalashtami 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, आज श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि है जो कि रात 7 बजकर 52 मिनट तक रहेगी. इसके बाद अष्टमी तिथि लग जाएगी. बता दें, श्रावण मास में आने वाली अष्टमी का खास महत्व होता है. इस अष्टमी को 'कलाष्टमी' कहा जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब शुरू होगी कलाष्टमी?
बता दें, कलाष्टमी कृष्ण अष्टमी को मनाई जाती है. इस महीने कलाष्टमी 9 जुलाई को रात 7 बजकर 52 मिनट से शुरू होगी और इसका समापन अगले दिन शाम 6 बजकर 45 मिनट पर होगा. इसके साथ ही आज सर्वार्थ सिद्धि योग भी रहेगा. जो कि सुबह 5 बजकर 30 मिनट से रात 7 बजकर 28 मिनट तक रहेगा. 


हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कलाष्टमी काफी महत्वपूर्ण होती है. यह दिन भगवान कालभैरव को समर्पित होता है. इस दिन भक्त कालभैरव का व्रत कर उनकी विधिवत पूजा करते हैं. मान्यता है कि भगवान कालभैरव आज ही के दिन प्रकट हुए थे. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन कालभैरव की विधिवत पूजा कर घर से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है. ऐसे में श्रावण जैसे पावन महीने में इस अष्टमी का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है.


भूलकर भी न करें ये काम
- वैसे को सावन महीने में शराब और मांसाहार का सेवन नहीं करना चाहिए, लेकिन कलाष्टमी के दिन भी शराब और मासांहार से दूर ही रहना चाहिए. 
- इस दिन किसी गरीब और बुजुर्ग का अपमान भी न करें और किसी को अपशब्द भी न बोलें.
- कलाष्टमी के दिन नुकीली चीजों का इस्तेमाल करने से बचें. 
- आज के दिन किसी जानवर को भी परेशान न करें. गरीबों की मदद करें. 
- अपने गुरुजनों और माता-पिता का अपमान न करें.   


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)  


WATCH LIVE TV