Ganesh Chaturthi 2024: भगवान गणेश के लिए बनाएं ये 6 स्वादिष्ट और आसान मिठाई

गणेश चतुर्थी भगवान गणेश के जन्मदिन का प्रतिक है, यह एक जीवंत त्यौहार है, जिसे हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. इस शुभ दिन को भव्य सजावट, प्रार्थना और देवता के सम्मान में तैयार किए जाने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों से चिह्नित किया जाता है.

राज रानी Fri, 30 Aug 2024-6:31 pm,
1/6

Modak

मोदक गणेश चतुर्थी के लिए सर्वोत्कृष्ट प्रसाद है, जिसे अक्सर भगवान गणेश का पसंदीदा माना जाता है. इन मीठे पकौड़ों में गुड़ और नारियल की फिलिंग होती है, इलायची का स्वाद होता है और इन्हें नरम चावल के आटे में लपेटा जाता है. इन्हें भाप में पकाया या तला जा सकता है, जिसमें भाप में पकाया जाने वाला संस्करण 'उकादिचे मोदक' के नाम से जाना जाता है जो महाराष्ट्र में विशेष रूप से लोकप्रिय है.

 

2/6

Rava Laddu

रवा लड्डू, जिसे सूजी लड्डू के नाम से भी जाना जाता है, सूजी, चीनी, घी और इलायची से बना एक सरल लेकिन स्वादिष्ट मिठाई है. ये गोल, छोटे आकार की मिठाइयां जल्दी तैयार हो जाती हैं और कई भारतीय घरों में त्यौहारों पर बनने वाली एक आम मिठाई है. काजू और किशमिश के साथ लड्डू में एक अ‌द्भुत बनावट और स्वाद जुड़ जाता है.

 

3/6

Besan Ladoo

बेसन के लड्डू एक और लोकप्रिय मिठाई है जो बेसन, घी और चीनी से बनाई जाती है, जिसमें इलायची का स्वाद होता है. ये नरम और मुंह में घुल जाने वाली मिठाइयां बनाने में आसान हैं और भारतीय त्योहारों के दौरान मुख्य रूप से खाई जाती हैं. उत्सव के अतिरिक्त स्पर्श के लिए इन्हें अक्सर कटे हुए मेवे या चांदी के पत्ते से सजाया जाता है.

 

4/6

Patholi

पथोली कोंकण क्षेत्र का एक पारंपरिक मीठा व्यंजन है, जिसे खास तौर पर गणेश चतुर्थी के दौरान बनाया जाता है. इसमें चावल के आटे का घोल हल्दी के पत्तों पर फैलाया जाता है, नारियल और गुड़ का मिश्रण भरा जाता है और फिर भाप में पकाया जाता है. हल्दी के पत्तों की सुगंध इस व्यंजन को एक अनोखा स्वाद देती है, जो इसे एक स्वादिष्ट व्यंजन बनाती है.

 

5/6

Shrikhand

श्रीखंड एक मलाईदार, ठंडी मिठाई है जो दही, चीनी और चीनी से बनाई जाती है और इसमें केसर, इलायची और मेवे का स्वाद डाला जाता है. यह मीठा और तीखा व्यंजन महाराष्ट्र और गुजरात में प्रचलित है. यह एक ताजा मिठाई है जिसे अक्सर पूरियों के साथ या अकेले ही परोसा जाता है.

 

6/6

Karanji/Gujiya

उत्तर भारत में गुजिया के नाम से मशहूर करंजी एक डीप फ्राइड पेस्ट्री है जिसमें मीठा नारियल, मेवे और खसखस का मिश्रण भरा होता है. यह कुरकुरी, अर्धचंद्राकार स्वादिष्ट व्यंजन गणेश चतुर्थी के दौरान अवश्य खाया जाना चाहिए और इसके मीठे और मेवेदार स्वाद के लिए इसे पसंद किया जाता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link