Karwa Chauth 2024: 20 या 21 अक्टूबर, कब है करवा चौथ? जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और चांद निकलने का समय

Karwa Chauth 2024 Date and Puja Time: हिंदू धर्म में सुहाग से जुड़े व्रत रखने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. ऐसे में करवा चौथ का भी विशेष महत्व है. सुहागन महिलाएं इस दिन व्रत रखकर पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. जानें कब है इस साल करवा चौथ.

मुस्कान चौरसिया Tue, 24 Sep 2024-8:39 pm,
1/8

हिंदू धर्म में करवा चौथ का व्रत काफी महत्वपूर्ण माना जाता है.  इस दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र, तरक्की और अच्छे स्वास्थ के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. साथ ही शाम में चांद निकलने पर पूजा करके अपने व्रत को खोलती हैं. 

 

2/8

पंचांग के अनुसार, कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का पर्व मनाया जाता है. इस साल 20 अक्तूबर 2024 को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा. 

 

3/8

20 अक्टूबर को प्रात: काल 06. 46 मिनट से शुभ मुहूर्त शुरू हो रहा है, जिसका समापन 21 अक्टूबर को सुबह 04.16 मिनट पर होगा. ऐसे में उदयातिथि के आधार पर करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर 2024 को रखा जाएगा. 

 

4/8

ये व्रत काफी कठिन होता है. इस व्रत के दौरान महिलाएं अन्न के साथ-साथ पानी पीने की भी मनाही होती है यानी ये निर्जला उपवास है. 

 

5/8

वहीं,  शाम में चंद्र देव को पानी से अर्घ्य देने के बाद ही ये व्रत खोला जाता है. इस दिन चांद रात 07.54 बजे के आसपास निकल सकता है. 

 

6/8

करवा चौथ व्रत के कई नियम भी होते हैं, जिनका पालन न करने पर महिलाओं को उनकी पूजा का पूर्ण फल नहीं मिलता है. 

 

7/8

पूजा के बाद जोड़े में आपको बड़ों का आशीर्वाद लेना चाहिए. साथ ही पूजन में उपयोग हुई श्रृंगार की सामग्री को खुद इस्तेमाल करना चाहिए. 

 

8/8

Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ज़ी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link